Breaking News
Home / ख़बर / चुनावी मौसम: 21 अक्टूबर को महाराष्ट्र-हरियाणा में वोटिंग, जानिए नतीजे का दिन

चुनावी मौसम: 21 अक्टूबर को महाराष्ट्र-हरियाणा में वोटिंग, जानिए नतीजे का दिन

नयी दिल्ली. महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव कराये जायेंगे और परिणाम 24 अक्टूबर को घोषित किये जायेंगे । मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुनील अरोड़ा ने शनिवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की।

हरियाणा में 90 सीटों के लिए तथा महाराष्ट्र में 288 सीटों के लिए चुनाव कराये जायेंगे। चुनाव के लिए अधिसूचना 24 सितम्बर को जारी होगी। चुनाव की घोषणा के साथ ही दोनों राज्यों में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गयी।दोनों राज्यों में नामांकन भरने की अंतिम तिथि चार अक्टूबर है और सात अक्टूबर तक नाम वापस लिये जा सकेंगे।

मतदान 21 अक्टूबर को तथा 24 अक्टूबर को मतगणना होगी। चुनाव प्रक्रिया 27 अक्टूबर तक पूरी कर ली जायेगी। हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल दो नवम्बर को और महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल नाै नवम्बर को समाप्त हो रहा है । चुनाव आयोग ने चुनाव प्रचार के दौरान प्लास्टिक की सामग्री का उपयोग नहीं करने तथा पर्यावरण अनुकूल सामग्री का इस्तेमाल करने का अनुरोध किया है । हरियाणा में एक करोड़ 82 लाख तथा महाराष्ट्र में आठ करोड़ 94 लाख मतदाता हैं। सभी चुनाव इलेक्ट्रनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से कराये जायेंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com