रोजाना खाए सिर्फ 3 खजूर, भाग जाएंगे ये 5 बड़े जानलेवा रोग !

0
90

सेहत को बेहतर बनाने के लिए कई बातों को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए। हमें स्वस्थ और निरोगी रहने के लिए पौष्टिक चीजों का सेवन करना चाहिए। कब क्या चीज दिन में किस समय खानी चाहिए, इसका विशेष ख्याल रखना चाहिए। कुछ खाद्य सामग्रियों में एसिड की मात्रा ज्यादा होती है, ऐसे में उन्हे खाली पेट खाना या पीना आपको नुकसान पहुंचा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजो के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें खाली पेट खाने या पीने से कई तरह के संक्रमण और बिमारियों की समस्या हो सकती है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ खाद्य सामग्रियों के बारे में।

आपको बता दें कि जिन लोगों को थकान ज्यादा महसूस होती है उनको रोजाना 3 खजूर खाने चाहिए रोजाना सुबह नाश्ते से पहले तीन खजूर खाएं फिर बाद में पानी पी लेना चाहिए. इस उपाय को आप कम से कम 1 महिने तक करें फिर देखों एसे फायदे.


हाई ब्‍लड प्रेशर में
खजूर खाने से आप ब्लड प्रेशर कंट्रोल रख सकते हैं इसको एक या दो दिन नहीं बल्कि रोजाना खाने में इस्तेमाल करना चाहिए.ठंड के मौसम में हाई ब्‍लड प्रेशर के मरीजों के लिए सबसे अच्छा उपाय है कि इनको रोजाना नाश्‍ते में कम से कम 3 खजूर जरुर खाना चाहिए।


थकान दूर करे
खजूर के वैसे तो अनेको फायदे हैं लेकिन इसमे आयरन की मात्रा भी काफी होती हैं जिसकी वजह से इसे खाने से थकान या कमजोरी दूर हो जाती है. खजूर में मौजूद आयरन हमारे शरीर में आयरन की कमी को कुछ ही दिनों में पूरा कर देता है।

पाचन शक्ति मजबूत करता है़
पेट संबंधी कैसी भी दिक्कत हो तो खजूर का सेवन पाचन शक्ति को बढ़ाता है साथ ही यह भूख को भी भढा़ता है.


ह्रदय रोगियों के लिए है लाभप्रद

खजूर दिल का दौड़ा पडने वाले लोंगो के लिए भी अच्छा होता है. रोजाना 3 से 4 खजूर खाने से बॉडी के कॉलेस्ट्रोल ठीक रहता है साथ ही यह हार्ट अटैक से भी बचाता है.

ह‍‍ड्डियां मजबूत करता है

खजूर हमारी हड्डियों के लिए अच्छा माना जाता है इसमें सेलीनियम और ढ़ेर सारे मिनरल्स होते हैं जिसकी वजह से यह हमारी हड्डियों को भी मजबूत रखता है