सेहत

आम खाने के बाद कभी न फेंके गुठलियां, वरना पूरी जिंदगी होगा खूब पछतावा

ये तो आप सभी जानते होंगे कि आम का सीजन आने ही वाला है और कई लोग आम का बड़े ही चाव से सेवन करते हैं। कहा जाता है कि आम फलों का राजा होता है। आपको ये भी बता दें कि मीठे आम के स्वाद ,सुगंध और गुणों की बराबरी करना किसी भी फल के लिए संभव नहीं है।

आम की एक खासियत ये भी है कि इसे बच्‍चा हो या बुढ़ा हर कोई पसंद करता है। वहीं अगर आप भी आम के शौकीन होंगे तो आपको एक बात जरूर पता होगा कि आम के भी कई प्रजाति होते हैं जैसे दशहरी आम, लगड़ा , केसर , अलफांसो , सफेदा , नीलम , तोतापुरी , बंगनपल्ली , रसपुरी, हिमसागर आदि का नाम सुनकर ही मुँह में पानी आ जाता है। ये सारे प्रजाति के आम आपको आसानी से बाजार में मिल जाते हैं हर कोई अपनी पसंदीदा प्रजाति का आम खाता है।

वहीं आज हम आपको आम के बारे में कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं जो आप शायद नहीं जानते होंगे आपको बता दें कि आम खाकर आप भी उसकी गुठलियों को फेंक देते होंगे लेकिन आज इस खबर को पढ़ने के बाद आप ऐसा नहीं करोगे। जी हां आपको बता दें कि आम की गुठलियां बेहद ही फायदेमंद होती है आज हम आपको उसके फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

सबसे पहले तो आपको बता दें कि आम के गुठली के बीजों को सुखाकर उसका पाउडर बना लें । उसके बाद हर दिन सुबह शाम 1-1.5 चम्म्च इस पाउडर का सेवन करें ऐसा करने से कई बिमारियां भी दूर हो जाती है और इससे बहुत ही ज्यादा फायदा भी होता है। इतना ही नहीं अगर आपके घर में छोटा बच्‍चा है और उसे दस्‍त की शिकायत रहती है तो उसमें आम की गुठली आपकी काफी मदद कर सकता है। इसके लिए आपको आम की गुठली 7 से 15 ग्राम आम की गिरी और बेल के कच्चे फल के गूदे का काढ़ा बनाना होगा ऐसा करने के बाद बच्‍चे को इसका सेवन करा दें इससे बच्चे की दस्त बिल्‍कुल ठीक हो जाएगी इसका प्रयोग दिन में तीन बार करना चाहिए।

इसके अलावा अगर आप चाहे तो आम की गुठली की गिरी को भूनकर उसमें शहद मिलाकर बच्चे को चटावे तो इससे भी दस्त ठीक हो जाते हैं और ये बहुत ही फायदे मंद है बच्चो के लिए। जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं तेा आपके स्किन का रंग निखरता है। इससे त्वचा स्वस्थ और कोमल हो जाती है। झुर्रिया, दाग धब्बे व झाइयाँ ठीक होते है और ये कई तरह की फायदे मंद फल होता है आम। ये फायदा आपको शायद ही पता होगा।

बताया जाता है कि अगर आपके दांत में बहुत ही दर्द होता यही तो आप आम की सुखी गुठली के पाउडर से सुबह-शाम मंजन करने से दांत मजबूत बनते है, दांतों से खूनरिसना भी बंद हो जाता है साथ ही मुहं की बदबू भी गायब हो जाती है।

Back to top button