सेहत

चाय के साथ गलती से भी ना करें इन चीजों का सेवन, आपको भी हो सकता है कैंसर !

हमारे देश में आधे से ज्यादा लोग ऐसे हैं जिनके घरों में दिन के सुबह की शुरूआत चाय से होती है। चाय की आदत ऐसी हो जाती है कि जिसके बिना रहना संभव नहीं होता है वहीं आपको बता दें कि बहुत से ऐसे लोग हैं जो चाय पीने के दौरान या चाय पीने के बाद उसके साथ कई बार ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जो स्वास्थ्य की दृष्टि से बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है जी हां और ऐसा करने से इंसान के शरीर पर कई तरह के नकारात्मक प्रभाव भी पड़ते है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही जानकारी देने जा रहे हैं जिसे जानना आपके लिए बेहद ही ज्यादा जरूरी है।

इससे पहले तो आपको ये बता दें कि चाय जो यूरोप और अमेरिका जैसे देशों में रहने वाले लोगों के लिए सही है किन्तु गर्म देशों में रहने वाले व्यक्तियों के लिए चाय जहर के समान होती है। गर्म देशों में रहने वाले लोगों के पेट में अम्लीय (एसिडिक) की मात्रा पहले ही अधिक होती है। अब चाय के पीते ही यह और अधिक हो जाती है।

इसके कारण से पेट में जलन और सीने में जलन जैसी बीमारियाँ बनने लगती हैं। लेकिन इसके अलावा इंसान से एक गलती और होती है जो वो अनजाने में ही करता है लेकिन उसे ये नहीं पता होता है कि ऐसा करने से उसे कितना नुकसान हो रहा है। जी हां हम बात कर रहे हैं चाय के साथ किसी भी अन्य चीज के सेवन करने की।

दरअसल आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका सेवन आपको भूल से भी चाय के साथ नहीं करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है। वैसे ये बात तो सच है कि हमें हमेशा ही किसी भी प्रकार के नशे से दूर रहना चाहिए फिर वह चाहे चाहे खाना हो या फिर धूम्रपान का।

अगर आप भी रोजाना चाय के साथ सिगरेट का सेवन करते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है क्योंकि जब आप ऐसा करते हैं जिससे आपके शरीर पर बहुत ही ज्यादा बुरा प्रभाव पड़ता है। लेकिन वहीं आपको बता दें कि लंबे समय तक अगर कोई व्यक्ति ऐसा करता है तो उसे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है। इसलिए, भूल से भी चाय के साथ सिगरेट का सेवन ना करें।

इसके साथ हरी सब्जियों का सेवन भूलकर भी ना करें क्योंकि हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में आयरन होता है और चाय के साथ सेवन आयरन के संश्लेषण को रोकने का कार्य करता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए उचित नहीं होता। इससे शरीर में खून की कमी,पाचन तंत्र से संबंधित परेशानियां और भी कई घातक बीमारियां उत्पन्न हो सकती हैं.

 

Back to top button