सेहत

चावल के पानी को भूल से भी न समझे बेकार, फायदे जानकर आप भी करेंगे सलाम 

सेहत को बेहतर बनाने के लिए कई बातों को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए। हमें स्वस्थ और निरोगी रहने के लिए पौष्टिक चीजों का सेवन करना चाहिए। कब क्या चीज दिन में किस समय खानी चाहिए, इसका विशेष ख्याल रखना चाहिए। कुछ खाद्य सामग्रियों में एसिड की मात्रा ज्यादा होती है, ऐसे में उन्हे खाली पेट खाना या पीना आपको नुकसान पहुंचा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजो के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें खाली पेट खाने या पीने से कई तरह के संक्रमण और बिमारियों की समस्या हो सकती है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ खाद्य सामग्रियों के बारे में।

चावल सभी को पसंद आता है, खाने वालों को भी और इन्हें पकाने वालों को भी। क्योंकि, चावल पकाना अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में काफी आसान और समय बचाने वाला कार्य है। बस पानी में चावल डालें, कुछ देर उन्हें मध्यम-सी आंच पर पकने दें और थोड़ी देर बाद चैक कर लें। जब लगे कि चावल के दाने फूल गए हैं और पक गए हैं तो गैस बंद करके उसका बचा हुआ पानी फेंक दें। तो क्या जैसी विधि हमारे द्वारा यहां बताई गई, क्या आप उसी तरीके से चावल पकाते हैं? चावल के पकने के बाद पानी फेंक देते हैं, यदि हां, तो आज हम आपको चावल बन जाने के बाद पानी ना फेंकने की सलाह देने जा रहे हैं। क्योंकि स्वास्थ्य की दृष्टि से ना केवल चावल, बल्कि उनका बचा हुआ पानी भी हमारे लिए फायदेमंद है।

जिन्हें इस बात का ज्ञान है, वे जानते होंगे कि चावल पकने के बाद बचे हुए पानी को ‘चावल का मांड’ कहा जाता है। तो क्या कभी आपने चावल के मांड को पीया है? यदि नहीं तो जान लें इसके फायदे, हमारा दावा है कि चावल के मांड के गुण जानने के बाद आप एक बार इसे पीना जरूर चाहेंगे।

ऊर्जा बढ़ाता है

इसके पानी को अपनी दिनचर्या में अपनाने से हमारे अंदर एक नई ऊर्जा का आगमन होता है. इसके अंदर कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते है जिस से हमारे अंदर कई सकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है और हम सारा दिन तंदरुस्त महसूस करते है .

त्वचा को फायदा

चावल के पानी से त्वचा को भी कई फायदे मिलते हैं। त्वचा के सेल्स की ग्रोथ के लिए और त्वचा में कसाव लाकर उसे मुरझाने से रोकता है यह पानी। इस पानी से यदि मुंह धोया जाए, तो काफी फायदेमंद होता है।

बालों के लिए

यह दूध सा सफेद पानी बालों की चमक बढ़ाने, उन्हें टूटने से बचाने एवं उन्हें बढ़ने में सहायता करता है। चावल के इस पानी को शैम्पू के बाद कंडिशनर की तरह ही बालों में लगाएं, फायदा होगा।

बुखार में फायदेमंद

वायरल इंफेक्शन या बुखार होने पर अगर आप चावल का पानी पीती हैं, तो बॉडी में पानी की कमी नहीं होगी, साथ ही आपकी बॉडी को जरूरी पोषक तत्‍व भी मिलते रहेंगे जो आपको बुखार से जल्‍दी ठीक होने में मदद करते हैं।

कब्ज से राहत

चावल के पानी में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो मेटाबॉलिज्म को बूस्‍ट करने में हेल्‍प करता है। इसके अलावा यह डाइजेशन को बेहतर कर डाइजेस्टिव सिस्‍टम  को सुधारता है और अच्‍छे बैक्‍टीरिया को एक्टिव करता है। जिससे कब्ज की परेशानी नहीं होती है।

डायरिया से बचाव

डायरिया की समस्‍या को दूर करने के लिए चावल का पानी बेहद फायदेमंद होता है। बीमारी के शुरुआत में ही चावल का पानी पीने से आप गंभीर परिणाम से बचा जा सकता है।

डिहाइड्रेशन से बचाए

गर्मियों में पसीने के माध्यम से हमारी बॉडी का बहुत सा तरल बाहर निकल जाता है। जिससे आपको डिहाइड्रेशन की समस्‍या हो सकती है। चावल का पानी पीने से डिहाइड्रेशन की शिकायत नहीं होती है। दस्त के दौरान चावल का पानी पीना फायदेमंद हो सकता है।

कैंसर नहीं होता

इसके अलावा इस पानी का नियमित सेवन करने वालों को कभी कैंसर का रोग नहीं होता। यह पानी शरीर के तापमान को संतुलित रखने में भी कारगर है। इस पानी की सबसे अच्छी बात है कि इसे पीने से शरीर में रक्त का संचार अच्छा रहता है, तो यदि किसी को लो-ब्लड प्रेशर की तकलीफ हो तो उसे इसका सेवन करना चाहिए।

Back to top button