दही संग कभी इन 5 चीजों का सेवन ना करें, वरना नतीजा होगा बेहद खराब

0
1188

खाने के शौकिन लोग जब खाने का लुत्फ उठाते हैं तो उन्हें ध्यान ही नहीं रहता कि खाने के भी कुछ नियम होते हैं। आयुर्वेद में ऐसी कई चीजों का वर्णन मिलता है जिन्हें साथ खाना सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है। इन्हीं चीजों के बारे में हम कई बार अपने घर के बड़े- बूढ़ों से भी सुनते है, लेकिन अंधविश्वास समझकर उनकी बातों को नजरअंदाज कर देते हैं। दरअसल बहुत कम लोग जानते हैं कि फूड कॉम्बिनेशन का भी सेहत पर अच्छा व बुरा प्रभाव पड़ता है।

दही खाना सभी को बहुत पसंद होता है और हो भी क्‍यों न दही हमारी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छी भी होती है। दही में ऐसे केमिकल होते हैं, जिसके कारण यह जल्दी पच जाती है। आयुर्वेदिक एक्सपर्ट का कहना है की दही आपकी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है क्‍योंकि इसे कैल्शियम से लेकर लेटिक एसिड का अच्छा सोर्स माना जाता है। अगर आप इसे सही ढंग से खाती हैं तो ये आपको बेहद फायदा पहुंचाएगा। डाइजेशन सुधारने के लिए इससे बेहतर और कुछ नहीं। लेकिन दही खाने के बाद कुछ चीजों को खाने से इसका उल्टा असर होने लगता है। आज हम आपको 3 ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिसे भूल कर भी दही खाने के तुरंत बाद नहीं खाना चाहिए।

दही व मछली

दही की तासीर ठंडी होती है इसलिए भूलकर भी दही के साथ गर्म चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए, दही के साथ मछली और उड़द की दाल का सेवन भी नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से आपको पेट से संबंधित समस्या का सामना करना पड़ सकता है। मछली खाने के बाद कभी भी दही या इससे बनी किसी चीज का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे स्किन पर सफेद दाग हो जाते हैं।

दूध के साथ दही

दूध और दही हमारी हेल्‍थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है इससे हमें बहुत से प्रोटीन होते हैं दूध से हमारी बॉडी को शक्ति प्राप्त होती है, लेकिन हम आपको बता दें कि कभी भी भूलकर दही खाने के पश्चात दूध नहीं पीना चाहिए अगर ऐसा किया जाए तो इससे दूध जहर बन सकता है इसलिए आप कभी भी दही खाने के बाद दूध का सेवन मत कीजिए क्‍योंकि दोनों के फायदे अलग-अलग होते हैं और इन दोनों का साथ में सेवन करने से आपकी स्किन खराब हो सकती है और अनके प्रकार की समस्‍या हो सकती हैं।

उड़द की दाल के साथ दही

उड़द की दाल के साथ दही खाना बहुत नुकसान पहुंचाने वाला होता है माना जाता है कि इसके लगातार सेवन से दिल से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं।

दही के साथ न खाएं पराठें

दही के साथ पराठा या अन्य तली-भुनी चीजों को लेने पर दही फैट के पाचन में रुकावट पैदा करता है। इससे फैट्स से मिलने वाली एनर्जी शरीर को नहीं मिल पाती।

दही के साथ प्याज

दही के साथ भूलकर भी आपको प्याज नहीं खाना चाहिए, ऐसा करने से आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है, जिससे आपकी हेल्‍थ बिगड़ सकती है। जी हां दही के साथ या दही खाने के बाद अगर आप प्याज का सेवन करती हैं तो यह बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक रहता है इससे आपको दाद खाज खुजली एग्जिमा सोराइसिस स्किन और पेट से संबंधित बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है इसलिए आप दही के साथ या फिर दही खाने के बाद प्याज मत खाइए।

तो दोस्तों अगली बार जब भी आप दही खाएं तो इसे खाने के बाद इन 3 चीजों को खाने से बचें।