सेहत

क्या आपके शरीर पर भी पढ़ते है ऐसे निशान, तो हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

डॉक्टरों का ऐसा मानना है कि नील के निशान के कारण बढ़ती उम्र पोषण की कमी और हेमोफिलिया और कैंसर जैसी बीमारी हो सकती है अगर आपके शरीर पर बिना किसी वजह के नील के निशान पड़ रहे हैं तो इसके पीछे का मुख्य कारण क्या है इसके बारे में आपको विस्तार पूर्वक जानकारी देने वाले हैं।

आइए जानते हैं बिना किसी वजह के शरीर पर नील के निशान का कारण

एजिंग यानी बुढ़ापा
जो व्यक्ति बुजुर्ग है उनके हाथों के पीछे नील पड़ना एक सामान्य सी बात है एक्टिनिक पर्प्युरा कहलाने वाले यह नील के निशान लाल रंग से शुरू होकर पर्पल और गहरे रंग के होते हुए फिर हल्के होकर गायब हो जाते हैं इस प्रकार के निशान इसलिए होते हैं क्योंकि रक्त धमनियां इतने साल से सूरज की रोशनी का सामना करते-करते कमजोर हो जाती है जिसकी वजह से यह समस्या आती है।

पोषण की कमी
कई बार व्यक्ति के शरीर में मिनरल और विटामिन आपकी चोट के जख्म को सही करने का कार्य करते हैं परंतु आपके शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी होने के कारण आपके शरीर पर नील का निशान पड़ जाता है खास तौर पर शरीर में विटामिन सी और विटामिन K की कमी की वजह से नील के निशान पड़ते हैं।

एनीमिया
आपके किसी भी प्रकार के चोट को सही करने के लिए आपके शरीर में जिंक और आयरन होना बहुत ही आवश्यक होता है कई बार आपके शरीर में आयरन की कमी होने के कारण भी आपके शरीर पर नील का निशान पड़ता है।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी तो आप नीचे दिए हुए कमेंट बॉक्स में हमको कमेंट कर सकते हैं और इस पोस्ट को अपने मित्रों के बीच शेयर भी कर सकते हैं हम आगे भी इसी प्रकार से जानने योग्य जानकारियां लेख के माध्यम से लाते रहेंगे धन्यवाद।

Back to top button