धर्म

क्या आपको पता है सड़क पर पड़े नींबू-मिर्च का ये सच, सच्चाई जानकर उड़ जायेंगे होश

Image result for सड़क पर पड़े नींबू-मिर्च

हमारे जीवन में हर इंसान की कुछ न कुछ अलग आदतें होती हैं। जो हमारे जीवन में गहरा असर डालती है. जिनमें से कुछ आदतें ऐसी होती हैं जो आपके जीवन के लिए खतरनाक हो सकती हैं। और कुछ बहुत अच्छी. हिन्दू  ज्योतिष शास्त्र, वास्तु शास्त्र, सामुद्रिक शास्त्र, ऐसी ही कुछ विधाएं हैं जिनके प्रयोग से हम जीवन में आ रहे संकटों के रुख मोड़ सकते हैं। तकलीफ होने पर लोग इन शास्त्रीय उपायों का प्रयोग करते हैं, लेकिन आज जो हम आपको बताने जा रहे कुछ ऐसी जरुरी बाते जिन्हें जानकर आप भी हैरानी में आ जायेंगे.

अक्सर आपने देखा होगा कि घर के बड़े बुर्जुग घर के मुख्‍य दरवाजे पर नींबू मिर्च बदलते है। इसके अलावा इस दिन सड़क पर कई सारे नींबू मिर्च के ढेर लगे होते हैं, जिन पर पांव रखने की हिदायत नहीं दी जाती है। अगर गलती से आपने इस पर पांव रख दिया तो इसे अशुभ माना जाता है।

nimbu2

हालांकि आज की पीढ़ी इस बात पर बिल्‍कुल भरोसा नहीं करती है। लेकिन आप नहीं मानेंगे ऐसा करने की पीछे भी एक वजह है आइए जानते है इस बारे में आखिर क्‍यों घरों और दुकानों के बाहर नींबू मिर्च लटकाया जाता है।

जी हां, सिर्फ नींबू-मिर्च को लगाने से ही बुरी नजर से नहीं बचा सकता हैं बल्कि इसके निकालने के बाद भी खुश प्राप्त कर सकते हैं लेकिन इससे किसी दूसरे व्यक्ति को खतरा पहुंच सकता है। जब हमारी दुकान या फिर घर में लटका हुआ नींबू-मिर्च सूख जाता है तो हम जानबूझकर सड़क पर डाल देते हैं क्योंकि जानबूझकर नींबू-मिर्च को सड़क पर डालने के पीछे बड़ा राज छिपा है।

nimbu3

बताया जाता है सड़का पर पड़ा नींबू-मिर्च जितना ही लोगों के पैरों से कुचलेगा उतना ही उसमें भरी नेगेटिविटी दूर जायेगी जिससे उस व्यक्ति को खुश प्राप्त होगा लेकिन वो नेगेटिविटी जिस व्यक्ति के पैर से दबेगी उसे नुकसान पहुंचेगा इसलिए सड़क पर चलते वक्त नींबू-मिर्च से बचकर निकलना चाहिए। भले ही इससे हमे सुख प्राप्त होगा लेकिन किसी को दुख पहुंचाने से बड़ा सुख नहीं होता है।

नींबू-मिर्च का ये तंत्र-मंत्र मनोवैज्ञानिकों ने भी माना है उनका मानना है कि नींबू का खट्टा और मिर्च का तीखा स्वाद बुरी बांधा को भटने तक नहीं देता है। नींबू-मिर्च के असर से कोई भी व्यक्ति किसी आकर्षित घर या दुकान को निगाह भरके नहीं देख पाता है।

 

Back to top button