जरा हट के

दो मुंह वाले सांप होते हैं बहुत खास, जानिए इनसे जुड़ी ये रोचक बात

आपने अपने जीवन में बहुत से सांप देखे होंगे और साप का नाम सुनते ही सभी ओ एक बार डर लगता ही है और ये डर स्वाभाविक भी है सांपों के बारे में अभी तक हजारों शोध हो चुके हैं, लेकिन इसके बाद भी ये जीव रहस्य का भंडार जान पड़ते हैं। इनके बारे में हर कोई जानना चाहता है लेकिन जान नही पता पुरातन समय से ही सांपों से जुड़ी कई मान्यताएं व किवंदतियां हमारे समाज में फैली हुई हैं। इन मान्यताओं के साथ कई अंधविश्वास भी हैं, जो सदियों से मनुष्य को डराते आ रहे हैं।

आज हम आपको दो मुहें सांपों से जुड़े कुछ ऐसी ही बातें बता रहे हैं-दोस्तों आप सब ने दो मुंह वाला सांप तो देखा होगा। यह कहीं भी दिख जाता है, आपके घर के आस-पास नदी नालियों के आस-पास।क्या आप इनके बारे में ये जानते हैं की ये ज़हरील होते हैं की नही| तो आपको बता दे की सबसे अच्छी बात यह है कि यह जहरीला नहीं होता। किसी को काटता भी नहीं, आज हम आपको बताएंगे कि यह कितने फायदेमंद होता है। बहुत से लोग इसका क्या इस्तेमाल करते हैं। और हमारे शास्त्रों में इसको लक्ष्मी का रूप माना जाता है और जिस घर में इसकी पूजा की जाती है उस घर में पैसे आने की संभावना रहती है।

हाल ही सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही है जो की आपको हैरान कर देने वाली है दरअसल इन दिनों एक दो मुंह वाले सांप की तस्वीरें इंटरनेट पर खूब वायरल की जा रही है और साथ ही इसके बारे में ये कहा जा रहा है की इसकी कीमत 25 करोड़ रूपए है|आपको बता दे की हमारे हिंदू इसकी पूजा भी करते हैं। यह सांप देखने में काफी छोटा है। हालांकि यह किस स्थान का और वाकई में दोमुंहा सांप ही है, इसकी पूरी तरह पुष्टि नहीं हो पाई है। लेकिन, सोशल मीडिया पर यह आजकल सुर्खियों में बना हुआ है और ये सांप सिर्फ भारत में पाया जाता है।

इस खबर की वजह से इस खूबसूरत सांप की जान पर बन आयी है और पैसों के लालच में लोग इसके पीछे पड़ गए है। जिस सांप की तस्वीरें आजकल सोशल मीडिया पर छायी हुई है वो दरअसल दोमुंहा सांप है जिसे आम भाषा में दुमई के नाम से भी जाना जाता है। ये साप  वास्तव में जहरीला नहीं होता और पूरे भारत में ये कई जगहों पर पाया जाता था।ये बहुत ही शांत स्वभाव का होता है। लेकिन आपको बता दे की इस साँप के अंदर जादुई शक्ति हैं और इस साँप को खाने से कई बीमारियां दूर हो जाती हैं। कुछ लोग यह भी बता रहे हैं की इस सांप को खाने से इंसान हमेशा जवान ही रहता हैं। और उसकी उम्र भी बढ़ जाती है|

ऐसा माना जाता हैं की इस दो मुँह वाले साँप का रिश्ता धन के देवता कुबेर से हैं। लोग इसकी तस्करी भी करते हैं डॉक्टरों का कहना है की इसके इस्तेमाल से एड्स की बीमारी को जड़ से खत्म किया जा सकता है| आपको ये जानकर हैरानी होगी की अरबी लोग इस का सेवन करते हैं, कई लोग का मानना है की इस से सम्बंद बनाने की इच्छा बढ़ जाती हैं|

Back to top button