सेहत

इन 5 अंगों को बार-बार छूने से होती बड़ी बीमारी, नंबर 3 तो हर दूसरे इंसान की गंदी आदत

हेल्थ को लेकर यूं तो हर कोई बहुत ही ज्यादा सीरियस रहता है, लेकिन लाख कोशिशों के बाद एक इंसान खुद को फिट रखने में नाकाम रहता है। हमारे आसपास इतने ज्यादा संक्रमण होते हैं, जिससे बचना हमारे लिए मुश्किल होता है। इतना ही नहीं, कई बार हम जाने अनजाने में ही इन संक्रमण को अपने अंदर प्रवेश होने का दावत भी दे देते हैं, ऐसे में हम लाख चाहे कि हम फिट रहे, लेकिन हमारी एक गलती हमें अनफिट के श्रेणी में ला खड़ा कर देती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी बाते बताएंगे, जिनसे आपको सावधान होने की जरूरत है। चलिए जानते हैं कि हमारे इस में क्या खास है?

ज्यादातर लोगों की यह गंदी आदत होती है कि वो बार बार बॉडी के किसी न किसी हिस्से को छूते रहते हैं, जिससे संक्रमण उनके अंदर आसानी से प्रवेश कर जाता है। ऐसा नहीं है कि बॉडी को छूना नहीं चाहिए, लेकिन कई बार आपकी यह गंदी आदत आपको बिमारी के मुंह में ढकेल देती है, ऐसे में आपको सावधान रहने की जरूरत है। आज हम आपको उन्हीं अंगो के बारे में बताएंगे जिन्हें अगर आप बार बार छूते हैं, तो आप बिमारी को खुद ही दावत देते हैं। तो चलिए जानते हैं कि किन अंगो को बार बार नहीं छूना चाहिए।

1.पिंपल्स में संक्रमण

पिंपल्स होना अब सामान्य सी बात है। हर किसी को कभी न कभी इस समस्या से गुजरना पड़ता है। लेकिन पिंपल्स के दौरान कुछ लोगों की आदत होती है कि वो बार बार पिंपल्स को टच करते हैं, जबकि उन्हें पता है कि इसमें संक्रमण होता है, जिसे छूने से फैलता है। मुंहासे को जितना छूएंगे वो उतना ही फैलेंगे, ऐसे में आपको इसको छूना नहीं चाहिए।

2.नाक में उंगली डालना

नाक में काफी ज्यादा संक्रमण होते हैं, ऐसे में अगर बार बार आप नाक में उंगली डालते हैं, तो आपको फेफड़ो से संबंधित बिमारी हो सकती है। नाक में उंगली डालने से हाथों में लगे बैक्टीरिया नाक से अंदर चले जाते हैं। साथ ही नाक के बैक्टीरिया हाथों में टच हो जाते हैं, जिसकी वजह से बड़ी बीमारियों का भी सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको ऐसा करने से बचना चाहिए।

3.मुंह में संक्रमण

जब भी हम कुछ खाते हैं, तो उसका कुछ अंश हमारे दांतो में फंस जाता है, जिसको निकालने के लिए कुछ लोग उंगली का ही प्रयोग करते है, लेकिन ऐसा नहींं करना चाहिए। ऐसा करने से मुंह का संक्रमण हाथों में और हाथों का संक्रमण मुंह में, ऐसे में बैक्टीरियों का आदान प्रदान आपके लिए खतरा हो सकता है। ऐसा करने से मुंह से संबंधी बिमारी हो जाती है।

4.उंगलियों में संक्रमण

कई लोगों की आदत होती है कि वो बार बार उंगलियों को आंखों में लगाते रहते हैं। ऐसा करने से आंखों में जलन होने लगती हैं। इसके पीछे की वजह यह है कि उंगलियों में मौजूद संक्रमण आंखों में चला जाता है, जिससे आंखो से संबंधित बिमारी हो जाती हैं। इतना ही नहीं, इसी वजह से आंखों से पानी भी निकलने लगता है, ऐसे में आपको ऐसा करने से बिल्कुल बचना चाहिए।

5.नाखून खाने की आदत

नाखून खाने की आदत बहुत से लोगों को होती है, ऐसे में यह कई बड़ी बीमारियों को दावत देने का काम करता है। बता दें कि नाखून को चबाने से आपको पेट संबंधी बिमारी हो सकती है। इससे पाचन भी सही नहीं होता है, ऐसे में आपको इससे बचना चाहिए, क्योंकि नाखून में संक्रमण बहुत ही ज्यादा होते हैं, जोकि पेट तक पहुंच जाते हैं।

Back to top button