सेहत

भिंडी खाने वाले 99% लोग करते हैं ये 2 जानलेवा गलती, आप भी तो नहीं इनमें शामिल ?

हर सब्जी का अपना एक अलग ही मौसम होता है। कुछ सब्जी तो हर मौसम में उपलब्ध रहती है, तो कुछ सब्जियां सिर्फ कुछ ही महीने के लिए आती हैं। जो सब्जियां बस कुछ महीने के लिए आती हैं, उसे लोग बहुत ही ज्यादा चांव से खाते हैं। क्योंकि कहते है न कि जो चीज कम होती है, उसकी वैल्यू बहुत ही ज्यादा होती है। ऐसा ही  कुछ सब्जियों का भी होता है। मौसमी सब्जियां खाने का तो अपना ही अलग मजा होता है। मौसमी सब्जियां बाकी सब्जियों की अपेक्षा बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है, जिसकी वजह से डॉक्टर भी खूब मौसमी सब्जियां खाने की सलाह देते हैं। चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

मौसमी सब्जियां खाने से एक तो मौसमी बीमारियां भी नहीं होती है तो वहीं दूसरी तरफ विटामिन की कमी भी बॉडी में नहीं रहती हैं। आमतौर पर सब्जियां बहुत ही ज्यादा खाना चाहिए, जिससे बॉडी को जरूरी तत्व मिल सके। इतना ही नहीं, सब्जियों के खाने से हमारा दिमाग भी तेज होता है, ऐसे में बच्चों को जितनी ज्यादा सब्जियां खिलाई जाएं उतनी कम होती है। बच्चों को बचपन से ही सारी सब्जियां खिलाने की आदत डाल देनी चाहिए, जिससे वो बड़े होकर नाक मुंह न सिकोड़े। दरअसल, आज हम आपको भिंडी के बारे में कुछ ऐसी बाते बताने जा रहे हैं, जोकि आपकी हेल्थ से जु़ड़ी महत्वपूर्ण है।

भिंडी एक ऐसी सब्जी है, जिसे बच्चे से लेकर बूढ़े तक बहुत ही चांव से खाते हैं। बच्चे इस सब्जी को खाने के लिए पूरे साल इंंतजार करते हैं। इसको आप तरह तरह बनाकर खा सकते हैं। इसमें मौजूद गुण आपको हैल्दी बनाए रखने में भी मदद करते हैं। भिंडी को आप चाहे तो भरकर बनाके खा सकते हैं या फिर इसे दाल में फ्राई करके। ये आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किस तरह से इसे खाना पसंद करते हैं। दरअसल, हम उन दो गलतियों की बात कर रहे हैं, जिसे हर इंसान कभी न कभी जरूर करता है, जबकि नहीं करना चाहिए।

भिंडी खाने के बाद न खाएं करेला

कई लोग भिंडी के साथ साथ कई तरह की सब्जियां भी खाना पसंद करते हैं। जिस मौसम में भिंडी होता है, उसी मौसम मे करेला भी खूब बिकता है। ऐसे में कई लोग इन दोनों सब्जी को एक साथ खाना पसंद करते हैं। लेकिन आपको भिंडी खाने के बाद गलती से भी करेला नहीं खाना चाहिए। दरअसल, भिंडी के तुरंत बाद अगर आप करेले का सेवन करेंगे तो इससे आपकी बॉडी में जहर फैल जाता है, जिसकी वजह से आपकी मौत भी हो सकती है। ऐसे में आपको इसका सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

भिंडी खाने के बाद मूली खाना भी है खतरनाक

भिंडी खाने के बाद मूली का सेवन करने से आपको त्वचा संबंधी रोग हो सकता है। क्योंकि मूली और भिंडी का मिक्सर होने पर त्वचा में कई तरह का बदलाव होता है, जिसकी वजह से चेहरे पर दाग धब्बे हो जाते हैं। ऐसा करना आपके लिए बहुत ही ज्यादा खतरनाक हो सकता है। इतना ही नहीं, कई बार अगर आप बार बार ये गलती दोहराते हैं, तो आपका चेहरा पूरी तरह से खराब हो जाता है, जिसके लिए आपको लंबा इलाज भी करवाना पड़ सकता है।

Back to top button