धर्म

भूल से भी घर में न लगाये हनुमान बाबा की ये तस्वीर, क्रोधित हो सकते है बजरंगबली

ज्योतिष शास्त्र, वास्तु शास्त्र, सामुद्रिक शास्त्र, ऐसी ही कुछ विधाएं हैं जिनके प्रयोग से हम जीवन में आ रहे संकटों के रुख मोड़ सकते हैं। तकलीफ होने पर लोग इन शास्त्रीय उपायों का प्रयोग करते हैं। लेकिन आज जो हम आपको बताने जा रहे उसे जानने के बाद आप भी इन कामो को करने से पहले हज़ार बार सोचेंगे और कभी करने  के बारे में सोचेंगे भी नहीं  क्योंकी अगर ये काम आप करने का सोचे भी तो एक बार जरुर सोच ले आपके साथ क्या हो सकता है.

वर्तमान समय में भी पूजा पाठ करने की परंपरा को निभाया जा रहा है, ऐसा माना जाता है कि पूजा करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है।पूजा करने से मन की शांति प्राप्त होती है और घर परिवार में किसी भी प्रकार की मुसीबत नहीं आती है परंतु पूजा करने के भी कुछ नियम बताए गए हैं जिनका पालन करना बहुत ही आवश्यक है.

ऐसा माना जाता है कि भगवान राम के भक्त बजरंग बली की रोजाना पूजा करने से सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है. हनुमान जी के बड़ी संख्या में भक्त है. कोई भक्त मंदिर जाकर हनुमान जी की पूजा करता है वहीं कुछ घर में हनुमान जी की तस्वीर लगाकर उनकी पूजा करते हैं.

 

लोगों का मानना है कि हनुमान जी की फोटो घर में लगाने से पहले कई सावधानियां बरतनी चाहिए. कई बार ऐसा भी होता है जब हम घर के ऐसे हिस्से में हनुमान जी की फोटो लग देते हैं, जहां उस तस्वीर को नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने से कृपा रुक जाती है. मान्यताओं की माने तो हनुमान जी की कोई भी तस्वीर अपने बेडरूम में लगाना अशुभ होता है. अगर हनुमान जी की तस्वीर आपको लगानी है तो, घर में सबसे सही जगह पर लगाए या फिर घर के मंदिर में लगाये. इन जगहों पर हनुमान जी की फोटो लगाने से कृपा आती है.

 

घर में हमेशा हनुमान जी की तस्वीर दक्षिण दिशा में ही लगाएं. आपकी जानकारी के लिए बता दे ऐसा करने से घर की सारी नेगेटिव एनर्जी रुक जाती है. वहीं, घर में और समृद्धि व शांति आती है. जो भी इंसान हनुमान जी में श्रद्धा रखता है उसे हर रोज हनुमान चालीसा का पाठ जरूर करना चाहिए.

Back to top button