रात में सोने से पहले अपने चेहरे के साथ न करे खिलवाड़, अगली सुबह हालत हो सकती है ख़राब

0
41

Image result for मेकअप

त्वचा पूरी तरह से बेदाग, कोमल, मुलायम हो, जिसके लिए हम कई प्रयास भी करते है, लेकिन हमारी कोशिशे सफल नही हो पाती है। इसकी सबसे बड़ी वजह यही होती है की हम अपनी त्वचा पर कुछ गलत और गैर जरूरी तरीके अपना रहे है जिनकी वजह से त्वचा को नुकसान हो रहे है,

तो आइये जानते है इस बारे में…

  • रात को सोने से पहले सारा मेकअप उतार कर सोयें। मेकअप में धूल-मिट्टी और ऑयल फंसा हुआ हो सकता है और सारी रात इसे लगाकर सोने से ये कण चेहरे के रोमछिद्रों में फंस सकते हैं। इसके साथ ही मेकअप में कुछ ऐसे पदार्थ भी हो सकते हैं, जो कुछ समय के बाद आपकी त्‍वचा में जलन पैदा कर सकते हैं। तो, इसलिए सोने से पहले मेकअप उतारना एक अच्‍छी आदत है।
  • चेहरे को हमेशा अपने बाल धोने के बाद धोयें।बाल धोते समय कंडिशनर का उपयोग किया जाता है जो चेहरे की त्वचा को नुकसान पहुचाते है, और साथ ही कुछ उत्‍पादों में नारियल तेल होता है। इससे आपके चेहरे पर मुंहासों की समस्‍या हो सकती है। तो पहले अपने बाल धोयें और उसके बाद अपना चेहरा धोयें।
  • त्वचा को साफ़ करना अच्छी बात है लेकिन कई बार चेहरे को साफ़ करना भी नुकसान देह होता है। खासतौर पर जब आपका साबुन हार्ड हो तो त्वचा को रुखा बना देते है। इसको हटाने के लिए अल्कोहल आधारित क्लींजर का इस्तेमाल किया जाता है जो और भी ज्यादा त्वचा को नुकसान पहुचाते है।
  • घर से जब भी बाहर निकले सनस्क्रीन का उपयोग जरुर करे। चाहे मौसम कैसा भी हो। सूर्य की किरने किसी भी मौसम में त्वचा को नुकसान पंहुचा सकती है ऐसे में सनस्क्रीन लगाये बिना बाहर नही जाये।