घी छोड़ कर नहीं बल्कि घी खा कर कम करें मोटापा, साथ ही दुरुस्त रखें पेट

अनियमित खान पान की वजह से अक्सर लोगों का मोटापा बढ़ जाता है. वजन कम करने के लिए लोग एक्सरसाइज, वर्कआउट या फिर डाइटिंग जैसी चीजों को अपनाते हैं. लेकिन ये पूरी तरह से प्रभावी नहीं होता है बल्कि शरीर पर इसका दुष्प्रभाव भी पड़ सकता है. डाइटिंग करने के चक्कर में लोग खाना-पीना छोड़ देते हैं जिसकी वजह से कई बार उन्हें कमजोरी भी हो जाता है.

ऐसे में जो लोग वजन कम करने का प्रयास करते हैं उनके लिए देसी घी का सेवन करना फायदेमंद होता है. ये आपके शरीर के एक्सट्रा फैट को बर्न करने में मदद करता है. आइए जानते हैं वजन कम करते वक्त देसी घी का सेवन क्यों बेहतर होता है.

पाचन में सुधार करता है

देसी घी में मौजूद फैट्स डाइजेस्टिव सिस्टम को उत्तेजित करता है. जब आपका पाचन चंत्र बेहतर होता है तो वो आपके खाद्य पदार्थों को ब्रेकडाउन करने में मदद करता है जिससे फैट एक जगह एकत्रित नहीं होता है और इस प्रकार ये आपके शरीर के एक्सट्रा फैट्स को बर्न करने में मदद करता है.

लिनोलिक एसिड होता है

देसी घी के वैसे तो बहुत से स्वास्थ्य लाभ होते हैं. उनमें से एक है वजन कम करना. देसी घी में ओमेगा-3 फैटी एसिड और लिनोलिक एसिड होता है जो शरीर के फैट्स को कम करने में मदद करते हैं और साथ ही ये बेली फैट्स को भी बर्न करता है। इसके अलावा इसके सेवन से आपका मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है जिससे शरीर का फैट कम होता है.

इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है

देसी घी में एंटीऑक्सीडेंट होता है जिससे आपका इम्यून सिस्टम बेहतर होता है जो आपके शरीर को एलर्जी से बचाता है. इससे आप अपने वर्कआउट पर ध्यान को केंद्रित करने में सक्षम होंगे जिससे आपको वजन कम करने वाले वर्कआउट करने में सहायता मिलेंगी.