फ्रिज में भूल से भी ना रखें ये चीजें, वरना बन सकती है आपकी मौत का कारण !

0
109

फल सब्जी खरीदते है और घर आते ही उसे फ्रिज में रख दिया करते है, लेकिन फिर भी ताजा रहने की जगह वह दो ही दिन में गल जाती है और ऐसा अक्सर हर महिला के साथ होता है। तो बता दें के बाजार से सब्जी और दूसरी चीजें लाकर फ्रिज में रखना सबकी आदत होती है। महिलाएं अपने घर में खाने-पीने की कई चीजों को फ्रिज में ही रखना पसंद करती है। मौसम के हिसाब से चीजों को फ्रिज में रखना बेहतर भी होता है ताकि उसका इस्तेमाल कई दिनों तक किया जा सकें लेकिन कई बार खाने-पीने की कुछ चीजों को फ्रिज में रखना खतरनाक हो सकता है।

आइए जानते हैं कौन सी हैं वे चीजें जिन्हें फ्रिज में रखना और दोबारा उनका इस्तेमाल करना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है-

टमाटर

बता दें के टमाटर और ऐसी सब्जियां जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है उन्हें फ्रिज में रखना ना रखें इससे फ्रिज के ठंडे तापमान में यह गल जाती हैं। कई बार महिलाएं टमाटर दो-दो तीन-तीन दिन तक फ्रिज में रखकर छोड़ देती हैं जिससे वे ना केवल गल जाते हैं बल्कि उनमें कीड़े भी पड़ते हैं। कई बार सब्जियों से बदबू भी आने लगती है। ऐसे में यह ना केवल खराब होते हैं बल्कि यह फ्रिज में दूसरी चीजों को भी खराब करते हैं।

सोया सॉस

वहीं सोया सॉस को भी आपको फ्रिज में नहीं रखना चाहिए और सोया सॉस, टमैटो केचप जैसी कई ऐसी चीजें जिन्हें फ्रिज में रखने की जरूरत नहीं होती।

खरबूज-तरबूज

इसे काटने के बाद तो तरबूज और खरबूजे को फ्रिज में रखना रख सकते हैं, लेकिन उससे पहले ऐसा न करें और इन फलों में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो फ्रिज में रखने पर खराब हो सकते हैं। खीरा, तरबूज और खरबूजा खाने से कुछ देर पहले ही फ्रिज में ठंडा करने के लिए रखें।

शहद

शहद को फ्रिज में न रखें क्योंकि ऐसा करने से इसके में दाने पड़ जाते हैं जिस वजह से स्वाद खराब हो जाता है और सामान्य तापमान पर सूरज की सीधी रौशनी से भी दूर रखें।

जैम

वहीं,जैम प्रोसेस्ड होते हैं इसलिए खोलने के बाद भी फ्रिज के बाहर रख सकते हैं।

आलू

कच्चे आलू को फ्रिज में रखने से इनका स्वाद मीठा हो जाता है और आलू खराब भी हो जाते हैं।

तेल

कुछ महिलाएं रसोई में इस्तेमाल होने वाले वनस्पति तेल को फ्रिज में रख देती हैं लेकिन इससे यह गाढ़ा हो जाता है और जम जाता है इसलिए तेल को कभी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए।

नींबू

सिट्रिक एसिड वाले फल जैसे कि नींबू और संतरे फ्रिज की ठंडक को बर्दाश्त नहीं कर पाते। इनके छिलके पर दाग पड़ने लगते हैं और स्वाद पर भी असर होता है। फ्रिज में रखने से इन फलों का रस सूखने लगता है।