कभी दान नहीं करें ये 4 चीजें, वरना लक्ष्मी जी हो जाएंगी नाराज

0
27

धार्मिक शास्त्रों के अनुसार दान करने से इंसान को पुण्य मिलता है. यही वजह है कि जो लोग दान करने की क्षमता रखते है, वो दान जरूर करते है, ताकि उनके पाप थोड़े से कम हो सके. हालांकि हम जो भी चीजें किसी जरूरतमंद को दान करते है, वो चीजे हमें सोच समझ कर ही दान करनी चाहिए, क्यूकि कई बार हम लोगो को ऐसी चीजे दान में दे देते है, जिससे न केवल हमारा बल्कि उनका भी नुक्सान होता है.

इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे है, जो दान में भूल कर भी नहीं देनी चाहिए. गौरतलब है कि अगर आप इन चीजों को दान करते है कि तो आपके घर में अशांति का वातावरण फ़ैल सकता है. यक़ीनन आप भी अपने घर में अशांति का वातावरण तो नहीं चाहेंगे. तो चलिए अब आपको बताते है कि ऐसी कौन सी चीजे है, जो आपको दूसरो को दान में नहीं देनी चाहिए.

१. गौरतलब है कि हमें गलती से भी अपने घर की झाड़ू किसी को दान में नहीं देनी चाहिए, क्यूकि शास्त्रों के अनुसार झाड़ू में माँ लक्ष्मी जी का वास होता है. इसलिए अगर आप किसी को झाड़ू दान में देते है, तो इससे लक्ष्मी जी भी आपके घर से नाराज होकर चली जाती है.

२. इसके इलावा अपने घर में सजी हुई भगवान् की मूर्ति कभी किसी को दान में न दे, क्यूकि ऐसा कहा जाता है कि इससे देवता आपसे नाराज हो सकते है. फिर भले ही वो मूर्ति आपसे कोई कितना भी क्यों न मांगे, लेकिन आप भूल कर भी भगवान् की मूर्ति किसी को दान में न दे.

३. गौरतलब है कि अपने घर की पूजा की थाली भी किसी को दान में न दे. जी हां इसे जितना हो सके, उतना दूसरो से दूर ही रखे. वैसे भी जिस थाली का इस्तेमाल आप पूजा करने में करते है, उसे कभी दान में नहीं देना चाहिए.

४. गौरतलब है कि घर में पूजा करने वाले चिराग या दीवाली के समय बनाएं जाने वाले चिराग भी कभी किसी को दान में नहीं देने चाहिए. जी हां बता दे कि इन्हे दान करने से लक्ष्मी जी भी घर से चली जाती है. इसलिए भूल कर भी इन्हे दान करने की गलती न करे. बरहलाल इस जानकारी को पढ़ने के बाद आप समझ ही गए होंगे कि आपको कौन सी चीजे दान में नहीं देनी चाहिए और किन चीजों को दान में देना अशुभ माना जाता है.

हालांकि हम ये नहीं कह रहे कि दान करना अच्छी बात नहीं है, बल्कि दान करना तो वास्तव में काफी अच्छी बात है. मगर आपको दान ऐसी चीजों का करना चाहिए, जिससे आपको या किसी और को मुश्किलों का सामना न करना पड़े. जी हां आप चाहे तो धन, अन्न या किसी कपडे के दान भी कर सकते है. वैसे भी इन चीजों से किसी जरूरतमंद की जरूरत तो पूरी हो ही जाएगी. मगर जो चीजे हमने आपको यहाँ बताई है, उन्हें भूल कर भी किसी को दान में न दे.

बरहलाल हम उम्मीद करते है कि आगे से आप दान करते समय इन सब बातों का ध्यान जरूर रखेंगे और किसी गरीब को उसकी जरूरत के अनुसार ही दान करेंगे.