वजन घटाने के लिए कभी ना करें ये कसरत, पड़ सकता बहुत महंगा

0
23

मोटापा बहुत से रोग जैसे हृदय रोग, मधुमेह, निद्रा कालीन श्वास समस्या, कई प्रकार के कैंसर कारण है। इसके प्रमुख कारण अत्यधिक कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन, शारीरिक गतिविधियों का अभाव, आनुवांशिकी का मिश्रण हो सकता है। आपको बता दे की मोटापा एक मेडिकल कंडीशन है, जिसमें शरीर पर वसा की परतें इतनी मात्रा में जम जाती हैं कि ये स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो जाती हैं। आज दुनिया की कम-से-कम 20 प्रतिशत आबादी मोटापे से ग्रस्त है. फिट रहने और दिखने के लिए लोग जमकर एक्सरसाइज करते हैं. लेकिन एक्सरसाइज करने से पहले आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि आपके लिए कौन सी एक्सरसाइज फायदेमंद है और किस तरह की एक्सरसाइज से आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है.

आपकी जानकारी के लिए बता से कुछ सालों पहले अच्छी सेहत के लिए सिट-अप एक्सरसाइज को सबसे बेस्ट एक्सरसाइज माना जाता था. कमर के बल लेटकर, पैरों को जमीन पर रखकर थोड़ा आगे की ओर झुककर, खुद को ऊपर की ओर पुल करना एक बेहतरीन एक्सरसाइज में शुमार था. दरअसल, सिट-अप में पेट की मांसपेशियों पर प्रेशर डालकर बॉडी को ऊपर की ओर खींचा जाता है.

लेकिन हाल ही में हुई स्टडी की रिपोर्ट के मुताबिक, सिट अप एक्सरसाइज करने से कई लोगों को गंभीर चोट लगने का खतरा रहता है. दरअसल, सिट अप करने से पेट की सभी मांसपेशियों पर प्रेशर पड़ता है, जिससे मांसपेशियों के डैमेज होने का खतरा अधिक होता है.

एक रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक,

सिट अप एक्सरसाइज करने से 56 फीसदी सोल्जर्स को गंभीर चोट लगी. इस रिसर्च के बाद से ही साल 2015 में U.S आर्मी ने अपनी ट्रेनिंग रूटीन से सिट अप एक्सरसाइज पर रोक लगा दी थी. इसके अलावा U.S की एक मैगजीन ‘द नेवी टाइम्स’ सिट अप एक्सरसाइज पर पूरी तरह से बैन लगाने की मांग कर रही है.