सेहत

अगर सड़क पर बिकते भुट्टे खाने के शौकीन हैं आप, तो जरूर जान लें ये 5 बड़े नुकसान

आपने सड़क के किनारे भुट्टे तो जरूर ही खाएं होंगे? बारिश के दिनों में इसकी डिमांड बहुत ही ज्यादा हो जाती है। हर कोई इसको खाना बहुत ही पसंद करता है, क्योंकि इसका स्वाद बहुत ही ज्यादा जबरदस्त होता है। अब बारिश के साथ गरम गरम भुट्टा खाने का एक अलग ही मजा है। तो चलिए जानते हैं कि आखिर सड़क के किनारे भुट्टा खाते समय क्या सावधानी बरतनी चाहिए?

सड़क के किनारे भुट्टे का स्वाद मिल जाए तो पूरे रास्ते की थकान मिट जाती है। खासकर यह युवाओं को बहुत ही ज्यादा पसंद होता है। ऑफिस से आते वक्त अगर सड़क पर भुट्टा दिख जाए तो उसे छोड़ने का मन नहीं करता है, ऐसे में अगर आप भी सड़क के किनारे बारिश के मौसम में भुट्टा खाना पसंद करते हैं, तो आपको थोड़ा सा संभल जाना चाहिए, क्योंकि इस भुट्टे को खाने से आप कई बीमारियों के चपेत में भी आ सकते हैं। तो जानते हैं कि आखिर सड़क के किनारे भुट्टा खाना आपके लिए क्यों हानिकारक हो सकता है।

दरअसल, सड़क के किनारे मिलने वाले भूने हुए भुट्टे आपकी हेल्थ को खराब कर सकते हैं। बारिश के मौसम में तरह तरह के कीटाणु फैलते हैं। इस मौसम में आपको सावधानी बरतने की जरूरत होती है, लेकिन अक्सर हम बिना कुछ सोचे समझे कुछ भी कर लेते हैं। सड़क के किनारे बिकने वाले भूने हुए भुट्टे को इन 5 कारणों से कतई नहीं खाना चाहिए, जोकि इस तरह से हैं…

1.सड़क के किनारे बिकने वाले भुट्टे के आस पास मक्खियां भिन-भिनाती हैं, जिसमें कई तरह के संक्रमण मौजूद होते है, जोकि आपके हेल्थ के लिए खतरनाक होता है। ऐसे में आप कई तरह के बीमारियों से पीड़ित हो सकते हैं। आपको बता दें कि गंदी जगहो पर बिल्कुल भी भुट्टे न खाकर किसी साफ सुथरे जगह ही खाएं।

2.बारिश के मौसम में भुट्टे की बिक्री बहुत ही ज्यादा होती है, जिसकी वजह से भुट्टा बेचने वाला बहुत ही ज्यादा बिजी रहता है। जिस बर्तन को भुट्टा सेंकने के लिए इस्तेमाल करता है, वो कोयले का बना होता है। ऐसे में सफाई न होने के हालत में आपको कैंसर की बिमारी हो सकती है, क्योंकि कोयले में कैंसर होता है, जोकि भुट्टे के जरिये आपके बॉडी में प्रवेश कर जाता है।

3.भुट्टे का स्वाद मसाले से और ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में हर भुट्टे वाले के पास आपने जरूर नींबू औऱ मसाला देखा होगा, जोकि काफी समय से खुला रखा होता है। वहीं कई लोग आपको गलत मसाला या काफी समय से रखा हुआ नींबू का रस लगाकर भुट्टा दे देते हैं, जिसकी वजह से आपको पाचन संबंधी कई बीमारियां हो सकती है।

4.दिनभर भुट्टे सड़क के किनारे खुले पड़े रहते हैं, जिसकी वजह से वायु प्रदुषण के संपर्क में आ जाते हैं, जिसको खाकर आप कई सारी बीमारियो के संपर्क में आ जाते हैं। ऐसे में आपको इस मौसम में सड़क के किनारे मौजूद खुले भुट्टे को खाने से परहेज करना चाहिए।

5.आमतौर पर भुट्टे वालों के पास एक पुरानी बोतल होती है, जिसमें वो हाथ धोते हैं। तो वहीं कई भुट्टे वाले अपना हाथ मिट्टी या पानी से साफ करते हैं, जोकि खतरनाक होता है। इसमें मौजूद सूक्ष्मजीव आपको कई बीमारियों के चपेत में ले लेता है।

Back to top button