देश

बीजेपी की उम्मीदवार हैं ये राजकुमारी, इस सीट से चुनाव लड़ेंगी दीया कुमारी

लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने राजस्थान की अपनी तीसरी लिस्ट में प्रदेश की चार लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों का ऐलान किया है. इस लिस्ट में राजसमंद लोकसभा सीट से दीया कुमारी को टिकट मिला है. दीया कुमारी ने 2013 में राजनीति में कदम रखा था. 2013 में वो सवाई माधोपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ीं और विधायक बनीं. उन्होंने 2018 में विधानसभा चुनाव में चुनाव लड़ने से मना कर दिया था.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, पूर्व मुख्यमंत्री वंसुधरा राजे राजसमंद सीट पर अपनी पंसद के उम्मीदवार लड़ाना चाहती थीं. जयपुर राजघराने की महारानी दीया कुमारी से राजमहल प्रकरण के बाद उनकी पुरानी अदावत बतायी जा रही है. इसके चलते वसुंधरा अंदरखाने उनका विरोध कर रही थीं. लेकिन दीया को आरएसएस के खेमे की ओर टिकट दिया गया है.

इसके अलावा भाजपा ने बाड़मेर लोकसभा सीट से कैलाश चौधरी को प्रत्याशी बनाया है. कैलाश बायतु से भाजपा के पूर्व विधायक रहे हैं. इसके अलावा करौली-धौलपुर लोकसभा सीट से मनोज राजौरिया को टिकट दिया गया है. मनोज 2014 में सांसद बने. इसके साथ ही भरतपुर लोकसभा सीट से भाजपा ने रंजीता कोली को प्रत्याशी बनाया है. रंजीता भरतपुर से पूर्व सांसद गंगाराम कोली की पुत्रवधु हैं.

पार्टी ने एक सीट (नागौर) गठबंधन में आरएलपी के लिए छोड़ी है. अब तक दौसा सीट पर भाजपा ने कोई उम्मीदवार घोषित नहीं किया है.

Back to top button