सेहत

रोज लगाते हैं DEO तो जरूर पढ़ लें यह खबर, वरना पड़ सकता है काफी पछताना

आजकल लोगों के शौक इतने ज्यादा हो चुके हैं की क्या करें और क्या नहीं कुछ समझ ही नहीं आता, हर किसी का ऐसा सोचना है की वो जहां कहीं भी जाए तो लोगों का ध्यान उसकी तरफ आकर्षित हो जिसके लोए लड़का हो या फिर लड़की तरह तरह के ब्युटि प्रोडक्टस आदि का इस्तेमाल करता है और उन सभी चीजों में एक सबसे ज्यादा कॉमन है DEO या सेंट या परफ्यूम। आपने देखा होगा आमतौर पर कोई भी अगर घर से बाहर किसी पार्टी आदि में जाता है तो सेंट या परफ्यूम आदि लगता है। मगर कई बार कुछ ऐसे भी लोग देखने को मिल जाते हैं जो घर से बाहर कदम रखते ही अपने शरीर पर ढेर सारा परफ्यूम लगा लेते हैं और कुछ तो घर में ही कई कई बार इसका इस्तेमाल करते हैं।

बढ़ रहा है परफ्यूम लगाने का चलन

हालांकि परफ्यूम लगाना भी कई बार अच्छा लगता है, नहाने के बाद भी कई लोग सुगंधित इत्र आदि का इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से वो खुद को पूरे दिन तारो-ताज़ा महसूस करते हैं और कई बार ऐसा भी होता है की कुछ लोगों को काफी ज्यादा पसीना आता है जिसकी वजह से उन्हे दुर्गंध आती है और ऐसे में वो परफ्यूम का प्रयोग ज्यादा करते हैं। मगर आपको इस बात की शायद ही जानकरी होगी की परफ्यूम का बहुत ज्यादा इस्तेमाल काफी ज्यादा घातक परिणाम भी हो सकते हैं।

परफ्यूम या फिर किसी भी ऐसी चीज़ का इस्तेमाल जो हमारे शरीर को खुशबूदार बना देती हो या महकती हो ऐसी चीजों का इस्तेमाल आज कल से ही नही बल्कि सदियों से किया जा रहा है, हालांकि उस जमाने में लोग कैमिकल से बने इत्र का नहीं बल्कि फूलों से बने प्रकृतिक इत्र का इस्तेमाल करते थे जिसकी खुशबू का कोई जवाब नही था और ना ही शरीर पर कोई हानिकारक असर। मगर आज के समय में हम जिस परफ्यूम का इस्तेमाल करते है वो पूरी तरह से कैमिकल से बनता है जिसके ज्यादा इस्तेमाल से हमारे शरीर और सिक्न पर काफी ज्यादा बुरा प्रभाव पड़ता है।

हालांकि इत्र का इस्तेमाल आज भी होता है मगर आज के दौर में भी होता है मगर इसे बनाने में लागत काफी ज्यादा आती है जिसकी वजह से आमतौर पर लोग इसे खरीदना नहीं चाहते है जबकि कैमिकल से बने परफ्यूम काफी सस्ते और कई तरह के सुगंध में उपलब्ध हैं जो सभी को काफी पसंद आते हैं मगर इसके दुष्परिणामों के बारें में हर कोई नही जानता।

DEO या परफ्यूम लगाने के नुकसान

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें की डियोडरेंट या परफ्यूम आदि में कुछ ऐसे हानिकारक केमिकल पाये जाते हैं जो काफी ज्यादा दुषप्रभाव दिखाते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें की अगर आप इसका प्रयोग सीधा शरीर पर करते हैं तो आज ही रुक जाइए और इस तरह से इसका इस्तेमाल करना बंद कर दीजिये। बताते चलें की एक शोध से पता चला है की इसके प्रयोग से ज़्यादातर कर के महिलाओं पर ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बहुत अधिक होता है। अक्सर देखा गया है की ब्रेस्ट कैंसर जैसे खतरनाक बीमारी महिलाओं में काफी ज्यादा होती है और यदि आप परफ्यूम जैसी वस्तुओं का इस्तेमाल कर रही है तो इस बीमारी के होने का खतरा और भी ज्यादा बढ़ जाता है।

अगर आप पुरुष है तो यह सोचने की गलती भूल से भी नहीं कीजिएगा की इसका प्रभाव केवल महिलाओं पर ही पड़ता है और पुरुषों को इससे कोई नुकसान नहीं है। आपको बताते चलें की अगर आप भी काफी ज्यादा परफ्यूम डीओ का इस्तेमाल करते हैं तो आपको पता होना चाहिए की इससे पुरुषों को स्किन कैंसर होने का बहुत ही ज्यादा खतरा रहता है जो की निश्चित रूप से एक बेहद ही खतरनाक बीमारी है। ऐसे में बेहतर है की आप किसी खास मौके पर ही डियोडरेंट या परफ्यूम का इस्तेमाल करें या फिर जहां तक संभव हो सके इसके इस्तेमाल ना ही करें अन्यथा आप अनजाने में ही इन गंभीर बीमारियों को बुलावा दे रहे हैं।

Back to top button