सेहत

दही में खाते हैं नमक डालकर तो एक बार जरूर जान लें ये बातें, वरना पड़ेगा पछताना

हम सभी के घरों में दही का प्रयोग अक्सर ही होता रहता है। वहीं ये बात भी सच है कि दही हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद है दही को स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। वहीं ये भी बता दें कि अगर आप हर रोज एक कटोरी दही खाएंगे तो उस व्यक्ति की पाचन क्रिया भी सही रहेगी। दही में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन पाए जाते हैं।

दूसरी ओर अगर बात करें भारत की तो परंपराओं में भी प्राचीन काल से ही लोग घरो में कई बार दही का प्रयोग करते आ रहे हैं। जी हां आपको बताते चलें कि दही का प्रयोग केवल खाने में नहीं बल्कि शुभ कार्यों में भी होता है। इतना ही नहीं आपने कई बार देखा भी होगा कि आप किसी जरूरी काम पर जाने से पहले व्यक्ति को दही चीनी खिलाई जाती है।

इतना ही नहीं इसके अलावा दही हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। ये न ही केवल स्वास्थ के लिए लाभदायक होते हैं बल्कि हमें सुंदर दिखाने में भी हमारी मदद करता है। इतना ही नहीं आप चाहे तो इसे ब्यूटी मास्क के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। दही की सबसे ख़ास बात ये है कि सस्ता होने के साथ-साथ यह आसानी से हर जगह उपलब्ध भी होता है।

लेकिन ये बात भी सच है कि दही में कई सारे बैक्टेरिया भी पाए जाते हैं जी हां मेडिकल साइंस की माने तो अगर एक कप दही में आप जीवाणुओं की गिनती करेंगे तो करोड़ों जीवाणु नजर आएंगे। दरअसल दही में छोटे-छोटे करोड़ों की संख्या में बैक्टीरिया मौजूद होते हैं इतना ही नहीं इन बैक्टीरियों को केवल लेंस के माध्यम से देखा जा सकता है।

जब आप लेंस लगाकर देखेंगे तो ये बैक्टीरिया आपको जीवित अवस्था में इधर-उधर घूमते नजर आएंगे इन बैक्टीरियों को शरीर के लिए अच्छा माना जाता है और इनका शरीर में जाना फायदेमंद होता है। इसके अलावा अगर आप मीठा दही खायेंगे तो ये बैक्टीरिया आपके लिए काफ़ी फायेदेमंद साबित होंगे। वहीं आपको शायद ये नहीं पता होगा कि अगर आप दही में एक चुटकी नमक भी मिला लें तो एक मिनट में सारे बैक्टीरिया मर जायेंगे और उनकी लाश ही हमारे अंदर जाएगी जो कि किसी काम नहीं आएगी।

जी हां इतना ही नहीं इसके अलावा अगर आप 100 किलो दही में एक चुटकी नामक डालेंगे तो दही के सारे बैक्टीरियल गुण खत्म हो जायेंगे यानि की नमक में जो केमिकल्स है वह दही के अंदर अच्छे जीवाणुओं को पूरी तरह से खत्म कर देते हैं इसलिए अगर आप दही का सेवन करते हैं तो उसमें चीनी या फिर गुड़ डलकर या फिर सादे दही का ही सेवन करें। अधिकतर घरों में रायते के रूप में इसका इस्तेमाल सबसे अधिक होता है किन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें दही में चीनी, गुड़ या नमक डालकर खाने की आदत होती है।

Back to top button