Delhi Election 2020 : दिल्ली से जो आए ताजा आंकड़े, वो बीजेपी को खुश करने वाले

0
62

आम आदमी पार्टी (आप) जहां राष्ट्रीय राजधानी में अपनी जीत का दम भरती दिखाई दे रही है, वहीं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) भी उसे विधानसभा चुनावों में कड़ी टक्कर देती दिखाई दे रही है। आईएएनएस/सी वोटर दिल्ली ट्रैकर के सर्वे में यह जानकारी सामने आई है। 16 जनवरी से 20 जनवरी के आंकड़ों से पता चला है कि भाजपा ने 2.4 प्रतिशत के साथ अपने मत प्रतिशत में जहां सुधार किया है, वहीं आप ने 1.6 प्रतिशत की गिरावट देखी है।

यदि आज दिल्ली में विधानसभा चुनाव होते हैं तो जनता किसे वोट देगी इस सवाल के साथ उत्तरदाताओं से प्रश्न किए गए थे। दिल्ली के ट्रैकर ने 20 जनवरी सोमवार को लेकर जारी आंकड़े में दिखाया की भाजपा का मत प्रतिशत 29.2 हो गया है। जबकि 53.8 प्रतिशत उत्तरदाता अभी भी आम आदमी के पक्ष में हैं।

तुलना की जाए तो 16 जनवरी को भाजपा को सिर्फ 26.3 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने समर्थन दिया था। वहीं इसी दिन आम आदमी पार्टी (आप) को 55.4 प्रतिशत लोगों ने अपना समर्थन दिया था। हालांकि, 16 से 20 तारीख तक कांग्रेस की रेटिंग (3.4 प्रतिशत) में कोई अंतर नहीं आया।

चुनाव आयोग ने 6 जनवरी को दिल्ली विधानसभा चुनावों की समय-सारणी की घोषणा की थी। आईएएनएस/ सी-वोटर दिल्ली ट्रैकर सर्वेक्षण के अनुमानों में इस दिन आप को 59 सीटों के साथ 53.3 प्रतिशत वोट दिए गए थे, जबकि इसके आंकड़ो ने भाजपा को 25.9 फीसदी वोटों के साथ सिर्फ आठ सीटों पर जीत दिखाई थी।

पर्यवेक्षकों के अनुसार, उम्मीदवार चयन जैसे कारक, उम्मीदवारों की संपत्ति की जानकारी, विकास के मुद्दों पर पार्टियों के रुख मतदाताओं की पसंद को प्रभावित करते हैं। दिल्ली में 8 फरवरी को मतदान होगा और मतगणना 11 फरवरी को होगी।