ख़बरदेश

CWC बैठक में कांग्रेस आज चुनेगी नया चीफ, अध्यक्ष पद के लिए इस नेता का नाम फाइनल!

Image result for राहुल गांधी और सोनिया

नयी दिल्ली,  कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए पार्टी की सर्वोच्च नीति निर्धारक इकाई कार्य समिति की शनिवार को यहां महत्वपूर्ण बैठक होगी।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के आम चुनाव में पार्टी की हार की जिम्मेदारी लेने के बाद कार्य समिति की 25 मई को हुई बैठक में इस्तीफा देने की पेशकश की थी। कार्य समिति ने तब एक स्वर में उनसे पद पर बने रहने का आग्रह किया था लेकिन वह इस्तीफे पर अड़े रहे इसलिए नये अध्यक्ष के नाम पर विचार करने के लिए कार्य समिति की यह महत्वपूर्ण बैठक बुलाई गयी है।

बैठक सुबह 11 बजे यहां पार्टी मुख्यालय में शुरू होगी। लोकसभा चुनाव के बाद कार्य समिति की यह तीसरी बैठक होगी। जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने के सरकार के फैसले को लेकर दो दिन पहले आनन फानन में कार्य समिति की बैठक बुलाई गयी थी जिसमें सरकार के फैसले की निंदा की गयी थी।

कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में युवा नेताओं का नाम सामने आ रहा है और इस क्रम में सबसे ज्यादा चर्चा मुकुल वासनिक और सचिन पायलट के नाम की हैं। अटकले यह भी है कि बुजुर्ग नेता को कांग्रेस की जिम्मेदारी सौंपने की स्थिति में यह दायित्व मल्लिकार्जुन खडगे काे मिल सकता है। जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक से पहले अध्यक्ष के नाम पर सहमति के लिए ही कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, एके एंटनी और केसी वेणुगोपाल ने सोनिया गांधी से मुलाकात की है। तीनों नेता  सोनिया गांधी के घर पर पहुंचे और बैठक की।

शनिवार को कांग्रेस की वर्किंग कमेटी की बैठक है, जिसमें नए अध्यक्ष के नाम पर मुहर लग सकती है। मुकुल वासनिक का नाम आगे माना जा रहा है। वासनिक पुराने कांग्रेसी हैं और उनको महाराष्ट्र के बड़े दलित नेताओं में गिना जाता है। मुकुल वासनिक मनमोहन सरकार में मंत्री भी रहे हैं। महाराष्ट्र में कुछ समय बाद विधानसभा का चुनाव भी है। ऐसे में वासनिक का नाम कांग्रेस को फायदा पहुंचा सकता है।

Back to top button