सेहत

इस खूबसूरत पौधे को गलती से भी मत करिएगा टच, ले लेगा आपकी जान

वैसे तो इस पेड़-पौधों की अनगिनत प्रजातियां हैं, लेकिन उनमें से कुछ प्रजातियां ऐसी भी है जिन्हें सिर्फ छूने से ही आपकी जान भी जा सकती है. जीं हां, ब्रिटेन के लंकाशायर के नदी किनारे एक ऐसा पौधा मिला है, जिसे छूते ही हाथों में फफोले पड़ जाते हैं. जाइंट होगवीड नामक यह पौधा बहुत जहरीला माना जाता है.

यह पौधा किलर ट्री के नाम से भी मशहूर है. जबकि, यह पौधा देखने में बहुत खूबसूरत लगता है. किन्तु, इस पौधे को छूने भर से ही व्यक्ति की मौत हो जाती है. यह पेड़ किंग कोबरा से भी अधिक जहरीला है. इस पौधे का वैज्ञानिक नाम हेरकिलम मेंटागेजिएनम है. वहीं, यह पौधा भी वातावरण में ऑक्सीजन और कार्बनडायऑक्साइड का बैलेंस बनाने में सबसे मुख्य किरदार निभाता हैं.

होगवीड पौधा अधिक बड़ा तो नहीं होता, किन्तु खतरनाक होता है और इसे न्यूयॉर्क, पेंनसेल्वेनिया, ओहियो, मेरीलैंड, वॉशिंगटन, मिशिगन और हेम्पशायर में पाया जाता है. यदि आप इस पौधे को भूल से भी छू लें या उसके संपर्क में आ जाएं तो तो तुरंत उसे साबुन और पानी से धुल लें और इसके बाद जितना जल्दी हो सकें डॉक्टर से संपर्क करें.

बता दें, इसे छूने भर से हाथों पर छाले या फफोले पड़ जाते हैं और उनमें मवाद भर जाती है. इस जहरीले पौधे का रंग सफेद और हरा है. वहीं, शहर में रहने वाले कुछ लोगों का कहना है कि यह पौधा उनके घर के आसपास भी देखा गया है.

उन्होंने पड़ोसियों और बच्चों से इस पौधे से दूर रहने के लिए कहा है. कहा जाता है कि कभी कभी इसे छूने के 48 घंटे के अंदर इसका खतरनाक प्रभाव होता है कि लोगों को अच्छे होने में कई साल का समय लग जाता है.

Back to top button