धर्म

शवयात्रा दिखाने पर फौरन करें ये तीन काम, हर मनोकामना होगी पूरी

जीवन और मृत्यु जीवन के दो ऐसा सत्य है जिसे कितनी भी कोशिश कर लीजिये ये समेशा अटल ही रहेगा। यह जीवन का ऐसा अध्याय है जो एक दूसरे पर निर्भर है, जीवन के ये दोनों पड़ाव अटल परिस्थितियाँ है जिनहे किसी भी तरीके से टाला नहीं जा सकता। गीता के अनुसार जिसने जन्म लिया है उसका मरना भी तय है। ऐसा कोई इंसान या जानवर नहीं है जिसने जन्म लिया हो और कभी ना मरा हो।

खैर आपने अक्सर रास्ते में कहीं जाते वक़्त कभी ना कभी शवयात्रा को गुजरते जरूर देखा होगा, इस दौरान व्यक्ति के मन में तरह तरह के खयाल आते है। मगर क्या आपको पता है कि शवयात्रा को देखकर आपकी हर मनोकामना पूरी हो सकती है। कैसे होता है ये और क्या रहस्य है इसके पीछे आज हम  बतायंगे कि शवयात्रा दिखाई देने पर ऐसा क्या करना चाहिए जिससे आपकी हर मनोकामना पूरी हो सके।

आपने देखा होगा कि जब कोई शवयात्रा निकल रही होती है तो उसके रास्ते में जितने भी लोग पड़ते है वो सभी लोग उसे देखकर शिव-शिव का उच्चारण करते है। असल में इसके पीछे यह मान्यता है कि मृतक व्यक्ति को प्रणाम करते हुए शिव-शिव का उच्चारण करने वाले व्यक्ति के सभी दुखों एवं अशुभ लक्षणों को वह अपने साथ ही ले जाता है। बताना चाहेंगे की शव यात्रा को देखकर उसके बगल या नजदीक से गुजरने वाले लोगों को मृतक की आत्मा की शांति के लिये ईश्वर से प्रार्थना अवश्य करनी चाहिए और अक्सर बहुतेरे लोग ऐसा करते भी है।

साथ ही आपको बताना चाहेंगे की पुराणों के अनुसार बताया गया है कि ब्राह्मण की अर्थी उठाने वाले व्यक्ति को एक यज्ञ के बराबर पुण्य प्राप्त होते है। कहा जाता है की ऐसे व्यक्ति का शरीर पानी में डूबकी लगाने मात्र से पवित्र हो जाता है। ज्योतिषशास्त्र में भी शवयात्रा को देखना काफी शुभ माना गया है, ज्योतिष के मुताबिक शवयात्रा के दर्शन करने वाले व्यक्ति की लगभग हर मनोकामना पूरी होती है।

Back to top button