रोजाना करते है इन चीजों का सेवन तो सकती है ये जानलेवा बीमारी…

रोजाना करेंगे इन चीजों का सेवन तो बढ़ जाएगा माइग्रेन

आज के वक्त में काम की परेशानी की वजह से सरदर्द का होना आम बात हो गई है। ऐसे में आपका माइग्रेन की तरफ ध्यान नहीं जाता है। आपको बता दें कि एक सर्वे में सामने आया था कि दुनिया की जनसंख्या का 10 फीसदी मनुष्य माइग्रेन की समस्या से जूझ रहा है। जिसमें से 80 फीसदी के आंकड़े में महिलाएं हैं। सबसे दिलचस्प बात आपको बता दें कि शरीर में पानी की कमी की वजह से या यह कह दें कि पर्याप्त पानी न पीने की वजह से माइग्रेन हो सकता है।

शरीर हमारे जीवन का आधार है लेकिन जब हम कई बार पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं तो इस वजह से शरीर को कई तरह के रोगों से जूझना पड़ता है। आमतौर पर लोग यह सोचते हैं कि पानी कम पीने पर किडनी में पथरी होने का खतरा होता है लेकिन इस बात की तरफ किसी का भी ध्यान नहीं जाता है कि माइग्रेन भी हो सकता है।
हम माइग्रेन की बात करें तो इसका दर्द आम दर्द की तुलना में काफी अलग होता है। इस दौरान आपके सिर के एक हिस्से में दर्द हो रहा होता है और आंखों के आगे पीछे धारियां बनती हैं और सिर पर हथौड़े पड़ने जैसा प्रतीत होता है। इसके अतिरिक्त आंखों में जलन भी हो सकती है। अगर आपको इस तरह के दर्द का अंदेशा है तो आप किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं।
अगर आपको माइग्रेन की समस्या है तो आपको यह ध्यान रहे कि खाने-पीने की चीजों से भी माइग्रेन भड़क सकता है। ऐसे में आप जंक फूड, फास्ट फूड, धूम्रपान, रेड वाइन से दूर ही रहें। इसके अतिरिक्त अगर आपके आस-पास कोई भी व्यक्ति धूम्रपान कर रहा हो तो आप वहां से फौरन ही दूर हो जाएं। आपको यह सुनकर बेहद हैरानी होगी कि पनीर और नूडल्स खाने से भी आपको माइग्रेन हो सकता है।
हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं कि पनीर में टाइरामिन और नूडल्स में मोनोसोडियम ग्लूटामेट पाया जाता है जो माइग्रेन को बढ़ावा देता है। वहीं, केला, चीज और चॉकलेट से भी माइग्रेन बढ़ता है। ऐसे में जरूरी है कि समय पर आप भोजन करें और नियमित तौर पर व्यायाम, ध्यान और योग करें। वहीं रोजाना अधिक से अधिक पानी पिएं।