क्रिकेट मैच फिक्सिंग: बुकी संजीव चावला को दिल्ली हाईकोर्ट ने भेजा तिहाड़

0
91

नई दिल्ली । दिल्ली हाईकोर्ट ने क्रिकेट मैच फिक्सिंग के आरोपी संजीव चावला को ट्रायल कोर्ट की ओर से पुलिस हिरासत में भेजने के आदेश पर रोक लगा दी है। हाईकोर्ट ने संजीव चावला को अगले आदेश तक न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल भेजने का आदेश दिया।

हाईकोर्ट ने कहा कि चूंकि संजीव चावला को ब्रिटेन से भारत प्रत्यर्पित करके लाते समय शर्त थी कि उसे तिहाड़ जेल में रखा जाएगा। कोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है। कोर्ट ने दिल्ली पुलिस के क्राईम ब्रांच को स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया है। संजीव चावला की ओर से वकील विकास पाहवा ने कहा कि उसे प्रत्यर्पित कर भारत लेकर आते समय केंद्रीय गृह मंत्रालय ने ब्रिटेन सरकार को आश्वस्त किया था कि उसे ट्रायल के दौरान केवल तिहाड़ जेल में रखा जाएगा लेकिन उसे पुलिस हिरासत में रखा गया है।

लंदन से प्रत्यर्पण पर लाने के बाद दिल्ली पुलिस ने उसे पिछले 13 फरवरी को एडिशनल चीफ मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट सुधीर सिरोही की कोर्ट में पेश करके पुलिस ने संजीव चावला की 14 दिनों की पुलिस हिरासत की मांग की थी। पटियाला हाउस कोर्ट ने संजीव चावला को 12 दिनों की पुलिस हिरासत में भेजने का आदेश दिया था। संजीव चावला ने इसी आदेश को चुनौती दी है। दिल्ली पुलिस ने कोर्ट को बताया कि संजीव चावला से पूछताछ के बाद मैच फिक्सिंग की बड़ी साजिश का खुलासा होने की उम्मीद है। संजीव चावला पर आरोप है की उसने फरवरी-मार्च 2000 में दक्षिण अफ्रीका के भारत दौरे के समय दक्षिणी अफ्रीकी खिलाड़ी हैंसी क्रोनिए के साथ मिलकर मैच फिक्सिंग को अंजाम दिया था। क्रोनिए की मौत 2002 में एक विमान दुर्घटना में हो चुकी है।

इस मामले में दिल्ली पुलिस ने जून 2002 में चार्जशीट दाखिल की थी जिसमें क्रोनिए और संजीव चावला का नाम बतौर आरोपी था। दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच 16 फरवरी 2000 से लेकर 20 मार्च 2000 तक मैच खेले गए थे। हैंसी क्रोनिए पर आरोप है कि उसने मैच हारने के लिए बुकी संजीव चावला से पैसे लिए थे। चावला पर अगस्त 1999 में इंग्लैंड के दो खिलाड़ियों को पैसे ऑफर करने का आरोप है।