COVID 19 : थर्ड स्टेज की तरफ महामारी, तेजी से बढ़ रहा कहर 

0
132

इंदौर : लॉकडाउन के 15 दिन बीत गए। लेकिन, अब तक इंदौर में कोरोना वायरस के संक्रमण पर नियंत्रण नहीं हो सका। यह इस बात का संकेत है कि यदि ऐसे ही संक्रमण के क्षेत्र और संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती रही, तो खतरनाक कोरोना वायरस थर्ड स्टेज की तरफ बढ़ जाएगा। दरअसल, कोरोना वायरस का संक्रमण अब रानीपुरा, टाट-बट्टी बाखल,दौलतगंज, चंदन नगर, खजराना तक समिति नहीं है। बल्कि लोकमान्य, तिलकनगर, मधुबन समेत आधा दर्जन नए क्षेत्रों में पहुंचा गया है। नए इलाकों में कोरोना पॉजिटिव केस मिलना चिंता का विषय है।

चेतावनी – हम थर्ड स्टेज की ओर बढ़ रहें

डॉक्टरों ने अभी यह साफ तौर पर नहीं कहा है कि कोरोना समुदाय में फैल चुका है। लेकिन इंदौर के नए इलाकों में कोरोना वायरस फैलना यह स्थिति चेतावनी है कि हम थर्ड स्टेज की ओर बढ़ रहे हैं। ऐसे में लॉकडाउन को आगे बढ़ाकर आइसोलेशन बढ़ाना पड़ सकता है। नए इलाकों में जो पॉजिटिव केस मिल रहे हैं। उनकी ट्रैवल हिस्ट्री और कॉन्टैक्ट हिस्ट्री देखी जा रही। यदि इनकी कोई हिस्ट्री न मिले और फिर भी पॉजिटिव आए हैं तो फिर कहा जा सकता है कोरोना समुदाय में फैल रहा है।

आधा दर्जन नए क्षेत्रों में पहुंचा संक्रमण

इंदौर के रानीपुरा क्षेत्र, टाट-पट्टी बाखल के बाद अब लोकमान्य, तिलकनगर, अनूप नगर, मधुबन समेत आधा दर्जन नए क्षेत्रों में कोरोना का संक्रमण पहुंच गया है। हालांकि प्रशासन ने कोरोना की रोकथाम के लिए सभी संदिग्ध इलाकों को पूरी तरह सील कर दिया है। कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने पर इंदौर के स्नेह नगर और सैफी नगर भी सील है। थाना इंचार्ज अनिल गौतम ने बताया, सैफी नगर में 13 और स्नेह नगर की 9 गलियों के करीब एक किलोमीटर के दायरे को बैरिकेड्स से सील कर दिया है।

14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन खुलना मुश्किल

इंदौर की स्थिति गंभीर होने से यह अनुमान लगाया जा सकता है ककि कोविड-19 अब थर्ड स्टेज की तरफ तेजी से बढ़ रहा है, जिससे इसके समुदाय में फैलने की आशंका है। ऐसे में 14 अप्रैल के बाद भी लॉकडाउन खुलना मुश्किल लग रहा है। प्रशासन का कहना है कि कोरोना संक्रमण के जो नए केस मिल रहे हैं उनमें 10 फीसदी नए एरिया के हैं। ऐसे में 14 अप्रैल तक देशव्यापी लॉकडाउन की अवधि पूरी होने के बावजूद इंदौर में लॉकडाउन को खोला जाना मुश्किल होगा।