कोरोना इफेक्ट: स्टूडेंट्स ने बनाया ऐसा हैंड सैनिटाइजर, बिना टच किए हाथ होंगे क्लीन

0
147

कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए करीब-करीब पूरे देश को लॉकडाउन कर दिया गया है. कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में कोरोनावायरस से बचाव के लिए दुनियाभर के लोग बार-बार साबुन से हाथ धोने के साथ हैंड सैनिटाइजर का भी खूब इस्तेमाल कर रहे हैं. लोग अब हर चीज को छूने में डर रहे हैं. कुछ भी छूने से पहले और छूने के बाद अपने हाथों पर सैनिटाइजर लगा रहे हैं, ताकि जानलेवा कोरोनावायरस से अपना बचाव कर सकें. लेकिन क्या कभी आपने ये सोचा है कि क्या हैंड सैनिटाइजर की बोतल खुद सैनिटाइज है?

इसी सवाल को सोचने के बाद कुछ बच्चों ने ऐसा हैंड सैनिटाइजर बना दिया है, जिसे आप बिना छुए ही इस्तेमाल कर सकते हैं. सोशल मीडिया पर एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है. वीडियो में आप देख सकते हैं कुछ बच्चों ने अपने स्किल और तेज दिमाग से एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक हैंड सैनिटाइजर बनाया है,  जो ऑटोमेटिकली हाथ को सेंस करके हैंड सैनिटाइजर हाथ पर स्प्रे करता है.

स्टूडेंट्स ने एक Arduino बोर्ड और कुछ सेंसर की मदद से ये टचलेस हैंड सैनिटाइजर बनाया है. बता दें कि,  Arduino एक ओपन-सोर्स हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर कंपनी है, जो डिजिटल उपकरणों के निर्माण के लिए सिंगल-बोर्ड माइक्रोकंट्रोलर और माइक्रोकंट्रोलर किट का डिज़ाइन और निर्माण करती है.

इस वायरल वीडियो को एक afroRoboticist यूजर ने अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है. सोशल मीडिया पर इस वीडियो को काफी पसंद किया जा रहा है. वीडियो में आप देख सकते हैं कि कुछ बच्चे इस टचलेस हैंड सैनिटाइजर को टेस्ट करके दिखा रहे हैं. स्टूडेंट्स ने इस इनोवेशन के जरिए कोरोनावायरस से बचाव को फैलने से रोकने के लिए अपनी ओर से एक योगदान दिया है जो कि सराहनीय है.