Corona Effect: 75 साल में इस वक्त सबसे साफ है पृथ्वी, क्या ऐसा हमेशा नहीं कर सकते हम ?

0
89

कोरोना वायरस ने एक तरफ़ लाखों लोग संक्रमित हैं तो दूसरी तरफ़ इससे हुई लॉकडाउन की वजह से पृथ्वी को फायदा हो रहा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक़, धरती इतनी साफ इससे पहले द्वीतीय विश्व युद्ध के दौरान हुई थी. इसका मतलब है कि पृथ्वी 75 साल में सबसे ज्यादा साफ हुई है. वैज्ञानिकों ने उम्मीद की है कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद ऐसा पहली बार होगा कि धरती पर कार्बन उत्सर्जन सबसे कम होगा. लॉकडाउन की वजह से पूरी दुनिया में कार्बन उत्सर्जन कम हो गया है.

5 फीसदी तक गिरावट

ग्लोबल कार्बन प्रोजेक्ट के प्रमुखऔर कैलिफोर्निया स्थित स्टैनफोर्ड में प्रोफेसर रॉब जैक्सन के मुताबिक़, इस साल कार्बन उत्सर्नज में 5 फीसदी की गिरावट आने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि इससे पहले साल 2008 में आर्थिक मंदी के समय कार्बन उत्सर्जन में गिरावट 1.4 फीसदी तक देखी गई थी.

उन्होंने कहा, द्वितीय विश्वयुद्ध के समय कई देश बंद थे. मार्केट, ट्रांसपोर्टेशन, उद्योग, कल-कारखाने सब बंद थे. ऐसे में हवा में प्रदूषण कम हो गया था. अब एक बार फिर वैसा ही दृश्य देखने को मिल रहा है.

हालांकि, उन्होंने इसपर निराशा जताई कि ये खुशी अस्थाई है. लॉकडाउन जैसे ही खत्म होगा हम सब एक बार फिर उसी गंदगी में जीने के लिए मजबूर हो जाएंगे. धरती एक बार फिर प्रदूषणयुक्त हवा में सांस लेने को मजबूर हो जाएगी. ऐसे में जरूरत है कि इसे धीरे-धीरे कम किया जाए.