कांग्रेस को खुश कर दिए आंतरिक सर्वे के नतीजे, पार्टी को मिल रहीं इतनी ज्यादा सीटें !

0
47

लोकसभा चुनाव 2019 के 5 चरणों का मतदान हो चुका है. अब सिर्फ 2 चरणों की वोटिंग बाकी है. कांग्रेस को इन चुनावों में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है. खबर है कि चौथे चरण के मतदान के बाद कांग्रेस  ने एक आंतरिक सर्वे भी कराया जिसके मुताबिक 17वीं लोकसभा में उसकी सीटों की संख्या तीन अंक के आंकड़ों के पार जाएगी.

कांग्रेस के आंतरिक आकलन के अनुसार, कांग्रेस ने 2014 के चुनाव की तुलना में इस बार काफी सुधार किया है. हिन्दुस्तान टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक, इस आंकलन के अनुसार 2019 के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस पार्टी को केरल, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और पंजाब में लाभ होता दिख रहा है. जबकि आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, दिल्ली और पूर्वोत्तर में पार्टी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद नहीं कर रही है.

कांग्रेस के एक पदाधिकारी ने कहा कि, आंतरिक मूल्यांकन देश भर की कई लोकसभा सीटों से मिले फीडबैक पर आधारित है. पार्टी को ये भी उम्मीद है कि आखिरी चरण के चुनाव के बाद इस मूल्यांकन में और सुधार होगा.

बता दें कि 2014 में पार्टी को 543 सीटों में से केवल 44 सीटें मिली थीं. कांग्रेस पार्टी की सीटों की यह संख्या अब तक के लोकसभा चुनावों में सबसे कम थी. 2014 में, कांग्रेस गुजरात, राजस्थान, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, दिल्ली और ओडिशा सहित 13 राज्यों में अपना खाता खोलने में विफल रही थी.

यही नहीं वह किसी भी राज्य में दोहरे अंकों के आंकड़े को पार नहीं कर सकी थी. जिसके चलते उससे विपक्ष का दर्जा भी छिन गया था. क्योंकि प्रमुख विपक्षी दल बनने के लिए 10 फीसदी सीटों पर जीतना अनिर्वाय है. जबकि कांग्रेस को केवल 44 सीटें ही मिल सकी थीं.