कांग्रेस का घोषणा पत्र “जन आवाज” हुआ जारी, पढ़िए राहुल गांधी के 5 बड़े चुनावी वादे

0
7

लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने अपना घोषणा पत्र “जन आवाज” जारी कर दिया है.  राहुल गांधी ने घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा, हमारा सबसे पहले काम गरीबों को न्यूनतम इनकम तक लाना होगा. इसके बाद हमारा अगला कदम किसानों के लिए होगा. हमारी सरकार किसानों के लिए बजट सत्र में अलग से बजट लाएगी.

राहुल गांधी की बड़ी बातें

न्याय योजना – गरीबी पर वार, 72 हजार// गरीब परिवारों के अकाउंट में कांग्रेस सरकार हर महीने 72 हजार रुपए डालेगी. ये हमारा पहला कदम होगा.

रोजगार और किसान सबसे अहम- देश में युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा है. सच्चाई ये है कि 22 लाख सरकारी नौकरियां हम देंगे. मार्च 2020 तक 22 लाख रोजगार देंगे. 10 लाख युवाओं को ग्राम पंचायतों में रोजगार दिया जा सकता है.

तीन साल के लिए हिंदुस्तान के युवाओं को बिजनेस शुरू करने के लिए कोई परमिशन नहीं लेनी होगी. बैंकों के दरवाजे आपके लिए खोलेंगे. पीएम ने मनरेगा का मजाक उड़ाया. पूरा देश जानता है मनरेगा ने देश को मजबूत किया. हम मनरेगा में 150 दिन की गांरटी करना चाहते हैं.

किसानों की बात – हमारी राज्य सरकारों ने किसानों का कर्जा माफ किया. हमारा पहला कदम ये होगा कि किसानों के लिए हम सैपरेट किसान बजट लाएंगे. किसान को मालूम होना चाहिए कि कितना पैसा उसके लिए है. दूसरा कदम होगा कि अगर किसान कर्जा नहीं दे पाएगा तो वो क्रिमिनल अफेंस नहीं होगा. सिविल अफेंस होगा.

जीडीपी का 6 फीसदी हिस्सा शिक्षा के लिए खर्च किया जाएगा.