शीतलहर से कांप रहा यूपी, ठंड से 14 और लोगों की मौत

लखनऊ: पहाड़ों से आ रहीं बर्फीली हवाएं यूपी के लोगों के शरीर में नश्तर सी चुभ रही हैं। पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही बर्फबारी का असर यूपी के हर जिले में है। शुक्रवार को खीरी में सबसे ज्यादा कड़ाके की ठंड पड़ी जिससे यहां दिन के तापमान में 11 और रात के तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस की जबरदस्त गिरावट दर्ज की गयी। कड़ाके की ठंड से प्रदेश के विभिन्न जिलों में 4 महिलाओं सहित 14 लोगों की मौत हो गयी। इसके अलावा प्रदेश में दिन के समय सुलतानपुर, शाहजहांपुर, वाराणसी, बहराइच, हरदोई, गोरखपुर, बरेली, बलिया और मुरादाबाद में भी कड़ाके की ठंड पड़ी और शीतलहर चली।

उधर बीती रात को बहराइच, वाराणसी, बरेली, कानपुर, हरदोई और आगरा में कड़ाके की ठंड पड़ी और घना कोहरा पड़ा। राजधानी लखनऊ में दिन भर बदली छायी रही और कड़ाके की ठंड पड़ी। इस दौरान शीत लहर चली।मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक शनिवार को राजधानी में आसमान साफ रहेगा और बीच-बीच में धूप निकलेगी। इस दौरान दिन का अधिकतम तापमान 18 डिग्री और रात का तापमान 7.1 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। इस दौरान राजधानी में कड़ाके की ठंड पड़ेगी और रात को घना कोहरा पड़ सकता है।

Advertisement

प्रदेश के बाकी हिस्सों में भी कड़ाके की ठंड पड़ेगी व घना कोहरा पड़ेगा। राजधानी में दिन भर हाड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ी और दिन भर बदली छायी रही। यहां दिन का पारा 15.7 डिग्री पर पहुंच गया। यह सामान्य से 5 डिग्री नीचे था। बीती रात को भी राजधानी में कड़ाके की ठंड पड़ी और न्यूनतम पारा 7.1 डिग्री पर पहुंच गया। यह सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस नीचे था। राजधानी में दोपहर बाद से बर्फीली हवाएं कहर बरपा रहीं हैं और घना कोहरा पड़ने के आसार बन रहे हैं।उधर सूरतगंज बाराबंकी में ठंड से 40 वर्षीय महिला मर गयी।

advt

 

कुंडा प्रतापगढ़ में ठंड से मजदूर व एक महिला की मौत हो गयी। सीतापुर के महमूदाबाद में युवती की मृत्यु हो गयी। शाहजहांपुर में ठंड से एक व्यक्ति की मौत हो गयी। इसके अलावा नेपाल की अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगे सिद्धार्थनगर जिले में ठंड लगने से एक किसान की मृत्यु हो गई। पिछले एक पखवाड़े से सुबह शाम पड़ रहे घने कोहरे और कई दिनों से धूप न निकलने से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। शामली में एक व्यक्ति का शव मिला है। पुलिस को आशंका है कि व्यक्ति की मौत ठंड के कारण हुई है। इसके अलावा आजमगढ़, मिर्जापुर और चंदौली में दो-दो लोगों की मौत हो गयी।