यूपी में शीतलहर का कहर जारी, अभी तीन दिन और गलन व कोहरा

cold

लखनऊ: पूरे प्रदेश में हांड कंपाने वाली ठंड पड़ रही है। कई जनपदों में अधिकतम तापमान सामान्य से दस से ग्यारह डिग्री तक गिर गया जिससे वहां दिन में भी गलन रही। राजधानी में बृहस्पतिवार को दिन में धूप निकलने से ठंड से राहत मिली। प्रदेश में सबसे अधिक ठंड मुजफ्फरनगर में पड़ी जहां न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्त ने कहा कि पूर्वी व पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ जनपदों में शुक्रवार को शीत लहर व कोहरे का अधिक प्रकोप रहेगा जबकि बाकी जनपदों में सुबह व शाम हल्का कोहरा रहेगा और दिन में धूप निकलने से ठंड से राहत मिलेगी।

अधिकतम तापमान गिरने से धूप में भी राहत नहीं

Advertisement

दो-तीन दिनों तक तापमान में खास परिवर्तन नहीं होगा। इसके बाद ठंड का असर कम होने लगेगा।प्रदेश में पिछले कई दिनों से पहाड़ी क्षेत्रों से आ रही बर्फीली हवा से हांड कंपाने वाली ठंड से लोगों को राहत नहीं मिल रही है। दिन में धूप निकलने से ठंड से कुछ राहत मिलती है लेकिन शाम होते ही लोग घरों में दुबके जाते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि बर्फीली हवा से कई जनपदों का अधिकतम तापमान सामान्य से दस से ग्यारह डिग्री तक कम हो गया है।

advt

 

गोरखपुर में अधिकतम तापमान सामान्य से 11 डिग्री कम होकर 10.4 डिग्री तक पहुंच गया। लखीमपुर-खीरी में अधिकतम तापमान सामान्य से 11 डिग्री कम होकर 9.8 डिग्री तक पहुंच गया। इसके अलावा बहराइच, बस्ती, बलिया, मुरादाबाद में अधिकतम तापमान 10.5, 11, 11 व 12 डिग्री तक पहुंच गया है। विशेषज्ञों का कहना है कि अधिकतम तापमान गिरने से इन जनपदों में धूप से भी गलन दूर नहीं हो रही है। हालांकि प्रदेश के अधिकतर जनपदों में न्यूनतम व अधिकतम तापमान में सुधार हो रहा है और दो-तीन दिनों में स्थिति और सुधरेगी। राजधानी में बृहस्पतिवार को सुबह घना कोहरा छाया रहा।