Breaking News
Home / ख़बर / राजनीति / बेरोजगारी में सबसे ऊपर हैं जो 10 राज्य, उनमें से 6 में बीजेपी सरकार

बेरोजगारी में सबसे ऊपर हैं जो 10 राज्य, उनमें से 6 में बीजेपी सरकार

केंद्र की मोदी सरकार कहती है कि आर्थिक मोर्चे पर हालात एकदम बढ़िया हैं. केंद्रीय मंत्री कहते हैं कि नौकरियां तो हैं लेकिन युवाओं में उनके लिए काबिलियत नहीं है. बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री भी दावा करते हैं कि बेरोजगारी कोई समस्या ही नहीं है. जबकि हकीकत इसके ठीक उलट है. आज की बात करें तो देश के जिन 10 राज्यों में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है उनमें से 6 में बीजेपी की सरकार है या फिर वह क्षेत्रीय दलों के साथ गठबंधन सरकार का हिस्सा है.

दरअसल आर्थिक सुस्ती के बीच सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनमी (सीएमआईई) के बेरोजगारी से जुड़े ताजा सर्वे के आंकड़ों से यह बात सामने आई है. सर्वे से सामने आया है कि बीजेपी शासित हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश में बेरोजगारी सबसे ज्यादा है.

सीएमआईई के सितंबर के डाटा के मुताबिक त्रिपुरा में सबसे ज्यादा बेरोजगारी दर है.  बीजेपी शासित इस राज्य में 31.2 प्रतिशत बेरोजगारी दर है. इसके बाद दिल्ली में 20.4 तो वहीं हरियाणा में बेरोजगारी दर 20.3 प्रतिशत है. टॉप 10 में शामिल अन्य राज्यों में हिमाचल प्रदेश 15.6 प्रतिशत, पंजाब 11.1 प्रतिशत, झारखंड 10.09 प्रतिशत, बिहार 10.3 प्रतिशत, छत्तीसगढ़ 8.6 प्रतिशत और उत्तर प्रदेश में 8.2 बेरोजगारी है.

बात करें दक्षिण राज्यों की तो यहां पर बेरोजगारी उत्तर भारत के मुकाबले कहीं कम है. कर्नाटक और तमिलनाडु में सबसे कम बेरोजगारी दर है. कर्नाटक में 3.3 प्रतिशत तो तमिनाडु में 1.8 प्रतिशत बेरोजगारी दर है. बेरोजगारी की राष्ट्रीय औसत 8.18 प्रतिशत है.

गौर करने वाले बात यह है कि इस महीने हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होने हैं और इन दोनों ही राज्यों में फिलहाल बीजेपी सत्ता में है. महाराष्ट्र में जहां 5.7 प्रतिशत बेरोजगारी दर है तो वहीं हरियाणा में बेरोजगारी के मुद्दे पर विपक्ष लगातार मनोहर लाल सरकार पर हमलावर है.

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com