उत्तर प्रदेश

सोनभद्र कांड पर CM योगी की बड़ी कार्रवाई, DM समेत 15 अफसरो पर गिरी गाज

Image result for सोनभद्र कांड: योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोनभद्र हत्याकांड में बड़ी कार्रवाई करते रविवार को वहां के जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक को हटा दिया। मुख्यमंत्री ने दोनों अधिकारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई के भी आदेश दिए हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को सोनभद्र मामले पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा कि सोनभद्र के लिए हमने दो कमेटियां बनाई थीं। एक जमीन से जुड़े मामले में थी और दूसरी घटना से जुड़ी थी। सीएम योगी ने कहा कि व्यापक जांच के बाद कई अहम बातें पता चली हैं। सोनभद्र के उम्भा गांव में कांग्रेस के दो बड़े नेताओं ने दो सोसाइटी बनाई थी। आदर्श कृषि सहकारिता समिति का गठन किया गया था, जिसमें 1300 बीघा जमीन को 1955 में गलत तरीके से समिति के नाम किया गया था। बाद में 1979 में सारी जमीन व्यक्तिगत लोगों के नाम गलत तरीके से कर ली गई। इसके बाद साल 1989 में जमीन को गलत तरीके से बेचने का काम शुरू ।

अपने सरकारी आवास पर आयोजित एक पत्रकार वार्ता में मुख्यमंत्री योगी ने बताया कि सोनभद्र मामले में आयी जांच रिपोर्ट के बाद वहां के जिलाधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल और पुलिस अधीक्षक सलमान ताज पाटिल को तत्काल हटाकर उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई के आदेश दे दिये गये हैं। एस राम लिंगम को सोनभद्र का नया जिलाधिकारी और प्रभाकर चौधरी को नया पुलिस कप्तान बनाया गया है।

पिछले दिनों जमीन के विवाद में सोनभद्र के घेरावल में खूनी संघर्ष हुआ था, जिसमें दस लोगों की हत्या कर दी गयी थी। इस घटना में कई लोग घायल भी हुए थे। इस सामूहिक हत्याकांड के बाद योगी सरकार की बड़ी किरकिरी हुई थी। बाद में मुख्यमंत्री योगी स्वयं सोनभद्र गये थे। मुख्यमंत्री ने इस मामले में दो जांच कमेटियां भी गठित की थी। पहली जांच कमेटी की रिपोर्ट पर कई अधिकारियों को निलंबित किया गया था। अब अपर मुख्य सचिव राजस्व की अध्यक्षता वाली कमेटी की जांच रिपोर्ट आने के बाद वहां के जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक को हटा दिया गया है।

Back to top button