धर्म

M नाम के लोग होते हैं बेहद खास, क्या उनकी ये बात जानते हैं आप ?

नाम के पहले अक्षर से व्यक्ति के बारे में काफी कुछ पता लगाया जा सकता है. एस्ट्रोलॉजी में ऐसे कई उपाय हैं जिससे आप मात्र पहले अक्षर से व्यक्ति का स्वाभाव, करियर और लव लाइफ के बारे में पता कर सकते हैं. अंग्रेजी का 13वां लेटर है M. हर नाम के व्यक्ति में कोई न कोई गुण या दोष अवश्य होता है. आज हम उन्हीं गुण और दोषों के बारे में बात करेंगे. यदि आपका या आपके किसी करीबी का नाम M लेटर से शुरू होता है तो ये आर्टिकल आपको अवश्य पढ़ना चाहिए.

कैसा होता है M नाम वाले लोगों का स्वाभाव?

जिनका नाम M अक्षर से शुरू होता है वह बहुत ही बिंदास और मनमौजी होते हैं. आज़ादी इन्हें सबसे ज़्यादा प्यारी होती है और इसलिए इन लोगों को किसी से भी ज़्यादा मतलब नहीं होता. इस नाम के लोग किसी भी व्यक्ति के साथ बहुत अच्छी रिश्तेदारी और दोस्ती निभाते हैं. सामाजिक जीवन में यह हंसमुख और मिलनसार होते हैं. M नाम वाले लोग काफी मेहनती होते हैं. ये किसी से नहीं डरते और डट कर किसी भी काम को करते हैं. ये बातों के इतने धनी होते हैं कि सामने वाला इनकी ओर आकर्षित हो जाता है. ये लोग अधिकतर शांत स्वाभाव होते हैं लेकिन गुस्से का सबसे भयानक रूप दिखाते हैं. इन लोगों का दिल साफ होता है और ये ना किसी के लिए बुरा सोचते हैं और ना सहते हैं. सत्य और अपने सिद्धांतों के लिए यह किसी से भी टकराने के लिए तैयार रहते हैं.

कैसी होती है इनकी लव लाइफ?

M नाम वाले व्यक्ति दिखने में बेहद आकर्षक होते हैं और प्यार के मामले में काफी रोमांटिक और फ़्लर्टी किस्म के होते हैं. लेकिन ये जिसे भी प्यार करते हैं उसे दिल से चाहते हैं. ये लोग प्यार में पहल करने के लिए सोचते बहुत हैं. इस नाम वाले लोग एक बार कमिट हो जाने के बाद अपने पार्टनर के साथ लॉयल रहते हैं. शादीशुदा जीवन में ये अपना वर्चस्व बनाये रखने की कोशिश करते हैं. ये अपने पार्टनर को अपने से नीचे रखना पसंद करते हैं जिसके कारण दांपत्य जीवन में ताल-मेल की कमी होती है. ये बात महिलाओं के साथ ज़्यादा लागू होती है.

कैसा रहता है इनका करियर?

M नाम वाले व्यक्ति संपन्न होने के साथ-साथ बेहद महत्वकांक्षी भी होते हैं. इन्हें हर काम में परफेक्शन पसंद होता है और अपने से जुड़े सभी लोगों को भी परफेक्ट बनाना चाहते हैं. इन लोगों पर माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है इसलिए इन्हें पैसों की कमी कभी नहीं होती. मनमौजी होने की वजह से इन लोगों का किसी एक नौकरी पर ज़्यादा दिनों तक टिके रहना मुश्किल हो जाता है. इन्हें लेखन क्षेत्र में खासा दिलचस्पी होती है. ये लोग मेहनती होते हैं और अपने कार्य क्षेत्र में अच्छे पद पर आसीन होते हैं. यह जो भी काम शुरू करते हैं उसे अंजाम तक पहुंचा कर ही छोड़ते हैं. इनका यही गुण इन्हें बहुत आगे लेकर जाता है.

  • ये लोग अपनी चलाने में माहिर होते हैं और चाहते हैं जो रिश्ता इनसे जुड़ा है वो इनकी बात मानें. परिस्थितियों के अनुसार रूप को बदलना और लोगों से अपना काम निकलवाना इन्हें बखूबी आता है.
  • ये लोग जीवन में बहुत संघर्ष करते हैं. ये एक पल में सुखी तो दूसरे ही पल में दुखी भी हो जाते हैं क्योंकि इनका जीवन अनिश्चितता पर ही चलता रहता है. इन विपरीत परिस्थितियों के चलते कई बार निराश भी हो जाते हैं.
  • इन्हें छोटी-छोटी चीज़ों के लिए लंबा इंतज़ार करना पड़ता है. इनकी लापरवाही ही इनके लिए मुसीबत बन जाती है.
  • K नाम वाले लोग अपना दिमाग कई जगह लगाते हैं. ये लोग प्रत्येक वस्तु को संदेह व शंका की नज़र से देखते हैं. ये लोग हंसमुख और मिलनसार होते हैं.
  • शत्रु को परास्त करने में भी इनका कोई मुकाबला नहीं. इनमें लोगों को आंदोलित करने की एक विशेष शक्ति छिपी होती है. ये लोग सच्चे मित्र साबित होते हैं तथा अंतिम दम तक जी जान से दोस्ती निभाते हैं.
  • पैसे को बहुत सोच समझ कर खर्च करते हैं. यदि पैसे खर्च कर दिए तो इसे सामने वाले को ज़ाहिर कर के ही मानेंगे. ये सभी चीज़ों को कैलकुलेट कर के चलते हैं.
Back to top button