सेहत

स्वस्थ शरीर और मस्तिष्क के लिए हमें रोज़ खानी चाहिए कितनी रोटियां? यहां जानें

भोजन के बिना जीवन असम्भव है | भोजन में भी रोटी का सबसे ज्यादा महत्व है क्योंकि यही एकमात्र भोजन है जिसको प्रतिदिन खाया जा सकता है | ऐसी कहावत है कि 2 जून की रोटी ही व्यक्ति के लिए काफी होती है। रोटी खाना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रोटी खाने से शरीर को भरपूर कार्बोहाइड्रेट और अनेक जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। जो शरीर को भरपूर एनर्जी और ताकत देते है। अधिकतर लोग ऐसा मानते हैं कि रोटी खाने से शरीर का मोटापा बढ़ता है। प्रत्येक व्यक्ति को तय सीमा के अनुसार ही रोटी खाना चाहिए। जो लोग ज्यादा या कम रोटी खाते हैं इससे शरीर को अनेक नुकसान होते हैं।

क्या आपने कभी सोचा है कि स्वस्थ रहने के लिए शरीर को दिन भर में कितनी रोटियों की आवश्यकता होती है? क्यूंकि अधिक रोटियां खाना भी शरीर के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। आज के हमारे इस ख़ास लेख में हम आपको रोटी के बारे में कुछ ख़ास तथ्य बताने जा रहए हैं। साथ ही हम आपको बताएंगे कि आपको एक दिन में कितनी रोटियाँ खानी चाहिए ताकि आप बिलकुल फिट और हेल्थी जीवन व्यतीत कर सकें। तो चलिए जानते हैं आपके इन सभी सवालों के जवाब। कितनी रोटियां हैं मनुष्य शरीर के लिए आवश्यक?

रात में नहीं दिन में रोटी खाएं

वजन घटाने का सबसे सामान्य नियम यही है और एक्सपर्ट्स भी यही मानते हैं कि आपको कार्बोहाइड्रेट जैसे रोटी को जहां तक संभव हो दिन में ही खा लेना चाहिए। आप चाहें तो लंच में या फिर शाम में 4 बजे तक रोटी खा सकते हैं। लेकिन इसके बाद यानी शाम में और रात में आपको कार्ब्स का सेवन घटा देना चाहिए।.

सभी के लिए एक नियम नहीं

आपको एक दिन में कितनी रोटी खानी है यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके शरीर को कितने कार्बोहाइड्रेट की जरूरत है और आपके वजन घटाने का लक्ष्य क्या है। अगर आप कार्ब्स के इनटेक को कम करना चाहते हैं तो आपको कम रोटियां खानी चाहिए और वह शाम 4 बजे से पहले खा लेनी चाहिए।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें के रोटी में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैलोरी और फाइबर जैसे पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं। जो शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ति करते हैं। एक 6 इंच की रोटी में 12 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 6 ग्राम प्रोटीन और 0.9 ग्राम फाइबर की मात्रा मौजूद होती है। इसलिए एक सामान्य व्यक्ति को 1 दिन में 6-7 रोटियां खानी चाहिए। जो लोग दिनभर काम और मेहनत करते हैं वो ज्यादा रोटी भी खा सकते हैं। क्योंकि उनके शरीर को ज्यादा कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की आवश्यकता होती है और जो दिनभर ऑफिस या घर पर बैठे रहते हैं उनके लिए चार रोटियां ही काफी रहती है।.

वज़न घटाने वाले लोगों के लिए :

आज के इस समय में लगभग लोगों के बीच मोटापे की समस्या बढती ही जा रही है। परन्तु ऐसे में अपनी डाइट को कम कर देना ही इस समस्या का उपाय नही है| ऐसा इसलिए क्योंकि यदि आप वज़न घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो ऐसे में आपको दिन भर में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की जरूरत आवश्य ही पड़ेगी।

Back to top button