Breaking News
Home / ख़बर / शुरु हुआ मिशन-मून का काउंटडाउन, दिन में इस वक्त उड़ान भरेगा रॉकेट

शुरु हुआ मिशन-मून का काउंटडाउन, दिन में इस वक्त उड़ान भरेगा रॉकेट

 

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के GSLVMkIII-M1/चंद्रयान-2 को 22 जुलाई को दोपहर 02.43 बजे लॉन्च किया जाना है. इसका 20 घंटे का काउंट डाउन रविवार शाम 06:43 बजे शुरू हुआ. काउंटडाउन की अवधि के दौरान, रॉकेट और स्पेसक्राफ्ट सिस्टम चेक और फ्यूलिंग से गुजरेंगे. इससे पहले शनिवार को किया गया लॉन्च रिहर्सल सामान्य रहा है.

बता दें कि 15 जुलाई को चंद्रयान को लॉन्च किया जाना था, लेकिन क्रायोजेनिक स्टेज में रिसाव के बाद इसे रोक दिया गया था. हालांकि, अंतरिक्ष एजेंसी ने अभी तक आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं की है कि 15 जुलाई को लॉन्च को स्थगित करने का क्या कारण था? पिछले हफ्ते इतना जरूर कहा गया था कि इस मुद्दे का विश्लेषण करने के लिए गठित एक एक्सपर्ट समिति ने रेमेडियल एक्शन (उपचारात्मक कार्रवाई) का सुझाव दिया है, जिसे इंप्लीमेंट किया गया है. री-लॉन्च की तैयारी संशोधित कार्यक्रम के अनुसार चल रही है और ISRO को एक सफल लॉन्च की पूरी उम्मीद है.

हम चांद पर क्यों जा रहे हैं?

चंद्रमा पृथ्‍वी का नज़दीकी उपग्रह है जिसके माध्यम से अंतरिक्ष में खोज के प्रयास किए जा सकते हैं और इससे संबंध आंकड़े भी एकत्र किए जा सकते हैं. यह गहन अंतरिक्ष मिशन के लिए जरूरी टेक्‍नोलॉजी आज़माने का परीक्षण केन्‍द्र भी होगा.

चंद्रयान 2, खोज के एक नए युग को बढ़ावा देने, अंतरिक्ष के प्रति हमारी समझ बढ़ाने, टेक्नोलॉजी की प्रगति को बढ़ावा देने, ग्लोबल अलायंस को आगे बढ़ाने और एक्सप्लोरर्स और वैज्ञानिकों की आने वाली पीढ़ी को प्रेरित करने में भी सहायक होगा.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com