धर्म

नवरात्र विशेष: भूल कर भी ये ना करें ये अशुभ काम, माता रानी हो जाएंगी नाराज

कुछ ही दिनों में नवरात्र शुरु होने जा रही है. इन दिनों में माँ दुर्गा के नव स्वरूपों की पूजा 9 दिनो तक की जाती है. शास्त्रों के अनुसार अगर इन दिनो हम कुछ बातो का ध्यान रखें. कुछ सावधानियां बरतें और कुछ अशुभ कामों के करने से बचें तो दुर्गा मां के साथ साथ माँ महालक्ष्मी की भी कृपा प्राप्त की जा सकती है. देवी की कृपा से घर में बरकत बढ़ती है. हर काम में सफलता मिलती जाती है.

तो आईये इन नवरात्रों पर इन असुभ कार्यों को करने से बचें तथा माँ दुर्गा तथा माँ महालक्ष्मी की कृपा के भगीदार बने. तो चलिए जानते है . वो कौन कौन से काम है जिन्हें हमे करने से बचना चाहिए.

सुबह देर तक नहीं सोना चाहिए ये अशुभ है

रोज सुबह जल्दी उठ जाना चाहिए, लेकिन काफी लोग ऐसे हैं. जो सुबह देर तक सोते हैं. विशेष रूप से इन दिनों में सुबह जल्दी ही उठ जाना चाहिए. जो लोग नवरात्रि में सूर्य निकलने के बाद तक सोते रहते हैं, उन्हें माँ महालक्ष्मी की कृपा प्राप्त नहीं हो पाती

माता-पिता और वृद्धजनों को अपमान नहीं करना चाहिए

माता पिता और बुजुर्गों का सम्मान हमेशा करना चाहिए. जो लोग अपने माता पिता या बुजुर्गों का अनादर करते हैं. उनके यहां भगवान की कृपा कभी नहीं आती है. गरीबी बनी रहती है. देवी मां महालक्ष्मी की कृपा पाने के लिए इस बात का ध्यान हमेशा रखें.

घर में गंदगी बिलकुल भी न होने दें घर को साफ रखे

नवरात्र में पूरे घर की अच्छी तरह साफ-सफाई करनी चाहिए. घर में गंदगी होगी तो नकारात्मक माहौल बनेगा और हर काम में बाधाएं आती रहती है. जिन घरों में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है. वहां माँ महालक्ष्मी स्थाई रूप से निवास करती हैं.

घर में क्लेश न होने दे शांति बनाए रखें

जिन घरों में क्लेश होता है और अशांति रहती है. वहां भगवान कभी भी निवास नहीं करते हैं. साथ ही, क्लेश की वजह से किसी भी काम में पूरा ध्यान नहीं लग पाता है. जिससे हानि होने की चांस बढ़ती जाती हैं. इसीलिए घर में हमेशा शांति बना कर रखनी चाहिए. गुस्से से बचकर रहना चाहिए. क्रोध से बचेंगे तो शांति बनी रहेगी.

गलत समय में कभी भी सोना नहीं चाहिए

कुछ विशेष स्थितियों को छोड़कर दिन में या शाम के समय सोना नहीं चाहिए. यदि कोई व्यक्ति बीमार है, बुढा है या कोई स्त्री गर्भ वती है. तो वह दिन में या शाम को सो सकती हैं, लेकिन स्वस्थ व्यक्ति को दिन में या शाम को कभी भी सोना नहीं चाहिए. शास्त्रों के अनुसार जो लोग इन दिनो सोते हैं, वे गरीब बने रहते हैं.

Back to top button