सरकार ने कसी NRI पतियों पर नकेल, कहलाएंगे- ‘भगोड़े’

आजकल बेटी को अधिक खुश और सुखी देखने की चाह में पैरेंटस एनआरआई लड़कों से अपनी बेटी की शादी करा रहे हैं. जिसके कारण पिछले कुछ सालों में एनआरआई लड़कों की मांग बढ़ गयी है. लेकिन शादी के बाद इन लड़कियों की कहानी ही कुछ और होती है. कई ऐसे मामले देखे गये हैं जिसमें एनआरआई दूल्हें शादी के बाद अपनी पत्नी को भारत में ही छोड़कर भाग जाते हैं. बाद में ले जाने का वादा करके चले जाते हैं और फिर कभी वापस नहीं लौटते हैं. लेकिन इस तरह के मामले को लेकर केंद्र सरकार अब गंभीर होती नजर आ रही है. इसको लेकर केंद्र सरकार ने सख्ती की तैयारी कर ली है.

पत्नी को छोड़क विेदेश भागने वाले पति भगोड़े

एनआरआई दूल्हों द्वारा शादी के बाद पत्नी को भारत में छोड़कर विदेश भाग जाने वालों के खिलाफ केंद्र सरकार सख्ती की तैयारी कर रही है. सरकार इस तरह के मामलों के लिए कोड ऑफ क्रिमिनल प्रॉसिजर (सीआरपीसी) में बदलाव की तैयारी में है. नए नियमों के मुताबिक, पत्नी को भारत में छोड़कर भाग जाने वाले पतियों और कोर्ट द्वारा जारी किए गए तीन समन बाद भा पेश न होने वाले पतियों को सरकार द्वारा भगोड़ा घोषित कर दिया जाएगा.

संपत्ति को भी सील किया जाएगा

इसके अलावा उस व्यक्ति और उसके परिवार वालों की देश में संपत्ति को भी सील कर दिया जाएगा. विदेश मंत्रालय ने एनआरआई दूल्हों पर नकेल कसने के लिए कानून में बदलाव के लिए कानून मंत्रालय को पत्र भी लिखा है.

विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर उनका नाम भगोड़ों की लिस्ट में शामिल कर दिया जायेगा. हाल ही सामने आई एक रिपोर्ट में यह बात सामने आयी है कि हर आठ घंटे में विदेश में रह रही एक लड़की इस तरह के शोषण के शिकार हो रही है. गौरतलब है कि एक जनवरी 2015 से लेकर 30 नवबंर 2017 के बीच विदेश मंत्रालय को ऐसी 3,328 शिकायतें मिली हैं.