सावधान ! क्या आप भी काटते है अपने नाक के बाल तो आज ही बदले अपनी ये आदत

0
98

चेहरा’ हमारे व्यक्तित्व का आईना होता है। इसलिए, हर इंसान के लिए उसके चेहरे की चमक और खूबसूरती बहुत मायने रखती है। चाहे स्त्री हो या पुरुष, हर कोई अपने चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए तरह-तरह के जतन करता है | लोग अपने शरीर को साफ-सुथरा रखना चाहते हैं और ऐसे में कुछ लोग ऐसा कर देते हैं, जिसके परिणान बेहद ही बुरा हो सकता है। आम तौर पर आपने देखा होगा लोग और खास कर लड़कियां अपने शरीर पर अनचाहे पंसद नहीं करती है, जिसे हटाने के लिए वे या तो पार्लर जाती है, या फिर घर में ट्रिमर का क्रीम की मदद से हटा लेती हैं।

ऐसे में आपने यह भी देखा होगा कि कुछ लोगों के नाक और कान में भी काफी लंबे-लंबे बाल होते हैं, हालांकि इस पर इंसान का बश नहीं चलता, लेकिन लोगों इसे भी हटा लेते हैं, ताकि उन्हे समाज में या दोस्तों के बीच शर्मिंदगी का सामना न करना पड़े। लेकिन अगर आप इन बालों के बारे में कुछ खास बाते जान ले तो शायद ऐसा करने से बचेंगे।

आपको बता दें कि लोगों यही समझते हैं कि नाक के बाल किसी काम के नहीं है, इसलिए इसे हटा ही दें, लेकिन आज आप को नाक में बाल होने के कुछ फायदे बता रहे हैं। नाक में बाल होने का सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि जब आप सांस लेते हैं तो आपके नाक के बाल हवा के साथ गन्दगी, जीवाणु और किटाणुओं को आपके शरीर में प्रवेश करने से रोकता है।

ऐसे में अगर आप अपने नाक के बाल हटा चुके हैं तो हवा में मौजूद गन्दगी, जीवाणु और किटाणुओं आपके शरीर में प्रवेश कर जाते हैं, जिसके कारण आप किसी गंभीर बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। नाक में बाल नहीं होने के कारण सांस लेने के दौरान बैक्टीरिया आपके शरीर में प्रवेश कर जाती है जिसके कारण आपको इन्फेक्शन भी हो सकता है।

ऐसे में आपको बता दें कि कभी भी अपने नाक के बाल पूरी तरह से नहीं काटे, हालांकि अगर आपके नाक के बाल अधिक लंबे हो गए है और ये नाक से बाहर निकल चुके हैं, तब आप इसके बाहरी हिस्से को काट दें, लेकिन इसे पूरी तरह से काटने की गलती कभी न करे।