सेहत

कैंसर आने से पहले देता है ये संकेत, सबके लिए जानना जरूरी क्योंकि बच सकती है जान

कैंसर एक ऐसी खतरनाक बीमारी हैं जिसके चपेट में आने से हर किसी की जान जा सकती है। इस बिमारी का नाम सुनते ही लोग कांप जाते हैं क्‍योंकि इस बिमारी के होने के बाद बाकी की जिंदगी नर्क बन जाती है। वहीं आपको बता दें कि इधर बीच ये बिमारी इतनी तेजी से बढ़ती जा रही है कि लोग इसकी चपेट में कब आ जाते हैं पता भी नहीं चल पाता और उन्‍हें इसका पता तब चलता है जब वो इसके लास्ट स्टेज पर पहुंच जाते हैं जहां से वापस आ पाना असंभव हो जाता है। लेकिन आज हम आपको इस बिमारी के बारे में कुछ ऐसे संकेत बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप कैंसर को लेकर सर्तक हो जाएंगे और शुरूआती दौर में ही आपको पता चल जाएगा कि आपको कैंसर हुआ है।

ये है वो लक्षण:

तो सबसे पहला कैंसर का लक्षण है बिना किसी वजह के खून बहना।

वहीं अगर व्यक्ति की आंतों में हमेशा परेशानियां बनी रहती है यानि आपको खाना पचाने में किसी तरह की कोई दिक्कत हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। ये कोलेन या कोलोरेक्‍टल कैंसर होने का संकेत देता है।

अगर किसी व्यक्ति को रात में सोने समय ज्‍यादा पसीना आता है तो समझ जाएं कि यह शरीर में रिएक्शन का संकेत है। यानि इसे लेकर आपको जल्द से जल्द डॉ की सलाह ले लेनी चाहिए क्‍योंकि ये कैंसर का लक्षण हो सकता है।

दर्द कभी कभार होना कोई समस्‍या नहीं है लेकिन यही दर्द लगातार होना कोलोरेक्‍टल या प्रोस्‍टेट कैंसर का कारण होता है।

कैंसर का शुरुआती लक्षण होता है बिना वजह ही जरूरत से ज्यादा थकान होना या फिर अचानक से वजन कम होने लगना।

तिल जैसा दिखने वाला हर निशान तिल ही नहीं होता। ऐसे किसी भी निशान के लिए त्वचा पर उभरने पर डॉक्टर को जरूर दिखाएं। यह स्किन कैंसर की शुरुआत हो सकता है।

Back to top button