धर्म

इस विधि से प्रतिदिन दिन करे माँ लक्ष्मी की पूजा, कभी नहीं आयेगी घर में विपदा

ज्योतिष शास्त्र, वास्तु शास्त्र, सामुद्रिक शास्त्र, ऐसी ही कुछ विधाएं हैं जिनके प्रयोग से हम जीवन में आ रहे संकटों के रुख मोड़ सकते हैं। तकलीफ होने पर लोग इन शास्त्रीय उपायों का प्रयोग करते हैं। लेकिन आज जो हम आपको बताने जा रहे उसे जानने के बाद आप भी इन कामो को करने से पहले हज़ार बार सोचेंगे और कभी करने  के बारे में सोचेंगे भी नहीं  क्योंकी अगर ये काम आप करने का सोचे भी तो एक बार जरुर सोच ले आपके साथ क्या हो सकता है।  वर्तमान समय में भी पूजा पाठ करने की परंपरा को निभाया जा रहा है, ऐसा माना जाता है कि पूजा करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है।पूजा करने से मन की शांति प्राप्त होती है और घर परिवार में किसी भी प्रकार की मुसीबत नहीं आती है परंतु पूजा करने के भी कुछ नियम बताए गए हैं जिनका पालन करना बहुत ही आवश्यक है।

लक्ष्मी जी को धन की देवी भी कहा जाता हैं. ऐसा माना जाता हैं कि जो भी माता लक्ष्मी को खुश क्र देता हैं उसे धन कीई कमी नहीं होती हैं. आप लोगो ने भी लक्ष्मी जी को खुश करने के लिए कई तरह के उपाय देखे या सुने होंगे लेकिन आज का हमारा ये उपाय बिलकुल अलग हैं. यदि आप इस उपाय को पुरे नियम और कायदे के साथ कर लेते हैं तो आपको जिंदगीभर के लिए पैसो से जुड़ी समस्याएं हल हो जाएगी. तो चलिए फिर बिना किसी देरी के इस उपाय को विस्तार से जान लेते हैं.

इस विधि से मनाए लक्ष्मी जी को

इस उपाय को करने के लिए आपको निम्नलिखित चीजों की जरूरत होगी. फूलों की माला, तांबे का लौटा, शंख, रुमाल, चांदी का सिक्का, सामान्य सिक्का, सफ़ेद फूल, 5 घी के दीपक, 11 अगरबत्ती और एक नारियल.

 

सबसे पहले आप माता लक्ष्मी के सामने घी के 5 दीपक प्रज्वलित करे. ये आप अलग अलग भी कर सकते हैं या 5 बत्ती वाले दीपक में भी इसे लगा सकते हैं. इसके बात माता लक्ष्मी का नाम लेते हैं 11 अगरबत्ती भी जलाकर उनके समीप रख दे. अब एक तांबे के लोटे में जल भरे और उसके ऊपर नारियल रख दे. इसके बाद फूलों की माला माता लक्ष्मी की प्रतिमा पर चढ़ा दे. अब लक्ष्मी जी के सामने एक रुमाल बिछा दे. इस रुमाल पर एक चांदी का सिक्का एवं एक साधारण सिक्का रखे. इन सिक्को की और माता लक्ष्मी की कुमकुम, हल्दी और चावल से पूजा करे. अब शंख बजाए और माता लक्ष्मी की आरती करे. आरती समाप्त होने के बाद दुबारा शंख बजाए.

 

अब आप पहली आरती माता लक्ष्मी को दे और दूसरी आरती रुमाल पर रखे सिक्के को दे. इसके बाद आप माता के सामने हाथ जोड़ माथा टेके और अपनी धन समंधित समस्यां बताए. ये सभी कार्य हो जाने के बाद आप चांदी के सिक्के को घर की तिजोरी में रख दे. इससे आपके घर पैसो की आवक भी बढेगी और साथ ही घर में रखा पैसा कम खर्च होगा. आप ने रुमाल पर जो साधारण सिक्का रखा था उसे रुमाल सहित किसी गरीब व्यक्ति या भिखारी को दे दे. पूजा में जो नारियल इस्तेमाल हुआ था उसे फोड़कर सभी घर के सदस्य प्रसाद के रूप में ग्रहण कर ले.

इस उपाय को करने के कुछ ही दिनों में आपको इसका फायदा नज़र आने लगेगा. यदि आपको ये उपाय पसंद आए तो इन्हें दूसरों के सतह भी जरूर शेयर करे.

Back to top button