डाक विभाग में निकली इन पदों पर बंपर भर्तियां, एक क्लिक में जानिए आवेदन तिथि 

0
88

एक बार फिर से डाक विभाग उम्मीदवारों के लिए सुनहरा मौका लेकर आया है। विभाग ने फिर से हजारों पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इस बार ये भर्तियां उत्तर प्रदेश पोस्टल सर्किल में होने जा रही हैं। इन भर्तियों के लिए आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। आवेदन किस तरह करने हैं, इसके लिए जरूरी तारीखें कौन सी हैं, आवेदन का शुल्क कितना रखा गया है, योग्यताएं क्या मांगी गई हैं, किन पदों पर ये भर्तियां होने जा रही हैं.. ये सभी जानकारियां आपको यहां दी जा रही हैं। आवेदन से लेकर नोटिफिकेशन और ऑफिशियल वेबसाइट के लिंक्स भी आगे दिए जा रहे हैं।

पदों की जानकारी

भारतीय डाक विभाग के तहत उत्तर प्रदेश पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवक (GDS – Grameen Dak Sevak) की भर्तियां होने जा रही हैं। इसके लिए कुल पदों की संख्या 3951 निर्धारित की गई है। श्रेणीवार पदों की संख्या यहां दी जा रही है –

  • सामान्य श्रेणी के लिए पदों की संख्या – 1814
  • ओबीसी के लिए पदों की संख्या – 1000
  • ईडब्ल्यूएस के लिए पदों की संख्या – 314
  • एससी के लिए पदों की संख्या – 750
  • एसटी के लिए पदों की संख्या – 11
  • दिव्यांगों के लिए पदों की संख्या – 62
  • कुल पदों की संख्या – 3951

जरूरी योग्यताएं

इन पदों पर भर्ती के लिए सरकार द्वारा मांगी गई जरूरी शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास है। यानी भर्ती के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी है।

इसके अलावा आयु सीमा का भी ध्यान रखा जाएगा। इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम 18 साल और अधिकतम उम्र 40 साल निर्धारित की गई है। हालांकि आरक्षण के अनुसार आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी। उम्र की गणना 23 मार्च 2020 तक की जाएगी।

आवेदन शुल्क

यूपी पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये रखा गया है। लेकिन ये सिर्फ सामान्य, ओबीसी और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए है। एससी, एसटी व महिला उम्मीदवारों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है। उनके लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह निशुल्क रखी गई है। आवेदन शुल्क पोस्ट ऑफिस हेड के माध्यम से भरा जा सकता है।

जरूरी तारीखें

इस भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम से किए जाने हैं। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रक्रिया सोमवार, 23 मार्च 2020 से शुरू हो चुकी है। इसके लिए एक महीने का समय दिया जा रहा है। इच्छुक उम्मीदवार 22 अप्रैल 2020 तक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन भरकर जमा कर सकते हैं। इस नौकरी का स्थान उत्तर प्रदेश ही होगा।

चयन प्रक्रिया – 10वीं कक्षा में मिलने वाले अंकों के आधार पर ही मेरिट बनाई जाएगी और इस नौकरी के लिए अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा।

जरूरी लिंक्स

UP Postal Circle GDS Recruitment 2020 Notification देखने के लिए यहां क्लिक करें।

UP Postal Circle GDS Recruitment 2020 Online Application के लिए यहां क्लिक करें।

UP Postal Circle Offical Website पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।