ये बच्चा हर महीने कमाता डेढ़ लाख रुपया, काम जान कर चौंक जाएंगे आप

0
9

हुनर के लिए उम्र की जरूरत नहीं होती है तो आपने बचपन से भी हो सकता है और पैदा होने के साथ-साथ सबने एक हुनर जरूर होता है बस उसे पहचानने की देर होती है। कभी-कभी कुछ हुनर को कोई जल्दी पहचान जाता है तो कोई बहुत समय ले लेता है लेकिन ऐसा ही एक चौंकाने वाला किस्सा सामने आया जब एक 4 साल के बच्चे ने ऐसा कर दिखाया कि सबकी आंखें फटी की फटी रह गई। 4 साल की उम्र जो खेल खिलौनों से खेलने की होती है उस उम्र में उस बच्चे ने ऐसा कुछ कर दिखाया कि हर महीने डेढ़ लाख से से ऊपर की कमाई करता है। जी हां आप भी सुनकर चौंक गए होंगे लेकिन यह बात सच है कि उस 4 साल के बच्चे में एक ऐसा हुनर है कि वह हर महीने इतनी कमाई करता है।

दरअसल यह 4 साल का बच्चा पुणे का रहने वाला है जिसका नाम अद्वेत है। 4 साल की उम्र में बच्चे को रंगों की पहचान होनी शुरू होती है लेकिन यह बच्चा इतना अच्छा होना रखता है और अपने हुनर से इतनी अच्छी-अच्छी पेंटिंग बनाता है कि वह बहुत महंगी बिकती है। आपको जानकर बहुत हैरानी होगी कि यह बच्चा अपने की कला में इतना माहिर है कि उसकी कलाकृतियां देख कर सब हैरान हो जाते है।

2 साल से अद्वेत अपने माता-पिता के साथ कनाडा में रह रहा है और अब वहां का नामचीन पेंटर बन चुका है। उसकी हर पेंटिंग की किमत लगभग 1.5 लाख से ऊपर होती है। हर महीने उसके पेंटिंग्स की एक प्रदर्शनी भी लगाई जाती है जिसमें बड़े-बड़े कलाकार उसकी पेंटिंग्स को महंगी कीमतों पर खरीदते हैं। अभी हाल ही में एक माह पहले सेंट जॉन आर्ट सेंटर में उनकी पेंटिंग्स की बहुत बड़ी प्रदर्शनी लगाई गई थी। जिसमें बड़े-बड़े आलोचकों ने उसकी पेंटिंग्स को देखकर हैरानी में पड़ गए।

उसकी सभी कलाकृतियां Galaxy डायनासोर और ड्रैगन से प्रेरित होती है और उसी रूप में ढाली जाती हैं। हुसैन पेंटिंग्स के लिए तारीफ ही नहीं मिलती बल्कि बड़े-बड़े प्रशंसक उन पेंटिंग को खरीद कर भी ले जाते है। उसका यह इतना बड़ा होना इतनी सी उम्र में काबिले तारीफ है। उसकी मां बताती है कि जब है 1 साल का था तो हर रंग को पहचानने लगा था और 2 साल तक होते होते होते हैं वह हर तरह की पेंटिंग बनाने लगा था।

4 साल की उम्र में उसने अपना नाम एक उम्दा कलाकार की लिस्ट में शामिल कर लिया है। जिसने अपने काम से बहुत से लोगों के दिलों पर राज करना अभी से शुरु कर दिया है। हालांकि इतनी कम उम्र में इतना बड़ा हुनर होना आसान तो नहीं लेकिन अचंभे वाली बात है। न्यूयॉर्क के आर्ट एक्सपो में प्रदर्शनी के दौरान अद्वेत की एक पेंटिंग दो हजार डॉलर (करीब 1 लाख 30 हजार रुपये) में बिकी थी। उसका यह हुनर बड़ा ही अदभुद और अकल्पनीय है। गौरतलब है कि इस उम्र के बच्चे ठीक से बोलना भी नहीं सीख पाते, वहीँ ये बच्चा लाखों रुपए कमा कर अपने माँ बाप का नाम रोशन कर रहा है.