Top News
हर दिन लगाएं 100 रुपये और हासिल करें 20 लाख,…बिग बी ने आखिरकार बोल ही दी दिल की बात,…जोक्‍स: प्रेगनेंट पत्‍नी को हॉस्पिटल ले गया पप्‍पू और नर्स…भगवान ने नहीं भरी इन मशहूर अभिनेत्रियों की गोद, 5वीं…खाली पेट गर्म पानी के साथ खा लें गुड़, ये…बाहरवाली के बिना शौहर को न मिलता सकून, लेकिन हमेशा…मर्दों की छाती वाले बाल देते हैं ये बड़ा संकेत,…मां नहीं चाहती थी कि बड़े होकर बेटे बनें हैवान,…प्रज्ञा ठाकुर को मोदी सरकार ने दी बड़ी जिम्मेदारी, आतंकी…उस पर किया इतना भरोसा कि सबकुछ सौंप दिया, लेकिन…ये Video देख आ जाएगा मजा, जब हेलीकॉप्टर से दुल्हन…‘मेरा पति है जल्लाद ! खुद किया किडनैप, फिर दोस्तों…20 रुपये के कर्ज पर पड़ोसियों ने मासूम को बेरहमी से…काम्या पंजाबी पर ट्रोलर ने किया भद्दा कमेंट तो गुस्सा…शिवसेना नेता को छुड़ाना था पीछा, 1 लाख में हुआ…तीन जिगरी दोस्त निकले थे काम पर, लेकिन घर लौटी…VIDEO : अचानक होने लगी आसमान से नोटों की बारिश,…ये हैं श्रीदेवी की ‘टिकटॉक’ हमशक्ल, देखते ही देखते VIDEO…यशराज फिल्म्स पर सौ करोड़ी संकट, धोखाधड़ी का केस हुआ…डे-नाइट टेस्ट से पहले जो बोले दादा, वो है भारतीय…Video: जया बच्चन ने मीडिया को लगाई फटकार, कहा- तुम्हारे…जब किसी कंपनी में नहीं रहेंगे हिस्सेदार, तब क्या बेचेंगे…64 मेगापिक्सल कैमरे के साथ भारत में हुआ लॉन्च Realme…पाक के युवक से चैंटिंग के बाद FB पर लिखा…अस्मत लुटी तो बड़ी बहन को मिलाया फोन, सिर्फ इतना…जोमैटो वाले घर-घर डिलीवर कर रहे शराब, वो भी शराबबंदी…इस बार जो तंज कसे हैं अखिलेश, वो योगी को…शिवसेना को अपने विधायकों का डर, घर बचाने के लिए…ऑटो में नवजात मिलने से हड़कंप, कोई रख गया या…ओवैसी की आहट से ममता खौफजदा, आखिर दीदी को इतना…महाराष्ट्र में सरकार बनाने का फॉर्मूला तय, इस बात पर…नज़र से लेकर पैसो तक की सारी परेशानियाँ होंगी दूर,…पढ़े लेडीज ! नहीं पता तो आज जान लीजिये पहली…हाथों की बढ़ती चर्बी को कैसे करे दूर, बस एक…अब किसी भी दर्द के लिए दवाई खाने की जरुरत…जानिए क्यों आते है डरावने सपने, ऐसे पाएं तुरंत छुटकारा घर में सास-बहू के झगडे को प्यार से बदल देगा…तुलसी के पत्तों से करें ये अचूक उपाय, शर्तिया बदल…21 नवम्बर राशिफल : आज इन 4 राशियों के जातक…नित्यानंद आश्रम की 2 संचालिकाएं पकड़ीं, प्रमोशन एक्टिविटी करवाकर 7…ये हैं टीवी शो ‘कुमकुम भाग्य’ एक्टर्स के रियल लाइफ…किन्नरों को कभी न करें इन चीजों का दान, झेलना…लड़कियों की जींस में चेन का क्या काम, वजह जान…संसद में सीट बदले जाने पर भड़के संजय राउत, वेंकैया…आलिया के इस नाइट-सूट की कीमत इतनी ज्यादा, जानकर आ…शिवसेना संग सरकार के लिए तैयार हुईं सोनिया गांधी, अगर…नुसरत जहां लगाई अफवाहों पर विराम, VIDEO शेयर कर खुद…आसपास आत्‍मा भटकने पर मिलते हैं ये इशारे, जरुर जान…भूल से भी शाम को न करे ये 8 काम,…KKR वालों ने युवी के सवाल पर कसा ऐसा तंज,…

ब्लड कैंसर होने से पहले शरीर देता है ये इशारा, अनदेखा करने से जान का जाना तय

आज के समय में हर मनुष्य पैसा कमाने में लगा हुआ है वह अपने काम में इतना व्यस्त हो गया है कि अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना भी भूल जाता है ऐसे में वह आए दिन किसी न किसी बीमारी का शिकार होता रहता है जिसके बाद उसे दवाइयों का सेवन करना पड़ता है। इस समय दुनियां में सबसे ज्यादा जिस बीमारी से लोग परेशान है वह है Blood Cancer। ये बीमारी धीरे धीरे बढती ही जा रही है जिसका मुख्य कारण ये भी है कि जब आपके शरीर में इसके होने के शुरूआती लक्ष्ण दिखाई देते है तब आप उन्हे देखकर भी अनदेखा कर देते है। जिसके बाद ये बढकर एक ऐसी गंभीर बीमारी का रूप ले लेती है जिसका इलाज भी नही हो पाता है।

इसलिए आज हम आपको Blood Cancer के शुरूआती लक्षणों के बारे में बताने जा रहे है जिनका जानना आपके लिए बेहद जरुरी है क्योंकि तभी आप समय रहते ही इसका सही से इलाज करवा सकते है।

Blood Cancer के शुरूआती लक्षणों में से सबसे पहला लक्षण बुखार का आना है। आपके थोडा सा काम करने से ही शरीर में थकावट महसूस होना कमजोरी आना और हर रोज हल्का सा बुखार रहना कैंसर के लक्षण है।

कई बार आपने देखा होगा हमारे शरीर के कुछ हिस्सों से अचानक खून निकलने लगता है जैसे कि नाक, मुहं या फिर शौच के समय। हालांकि बहुत से लोग इसे अनदेखा कर देते है जबकि ये भी ब्लड कैंसर के शुरूआती लक्षणों में से एक लक्षण है।

जब थोडा सा खाना खाने के बाद पेट का एकदम से भरा हुआ महसूस हो या भूख न लगना इस तरह का कुछ महसूस हो तो तुरंत नजदीकी अस्पताल में डॉक्टर से चेकअप करवाएं।

गर्मियों में रात को सोते समय पसीना आना ये तो साधारण सी बात है लेकिन जब मौसम ठंडा हो और आपको पसीना आने लगे तो समझ जाए कि ये Blood Cancer sign के ही संकेत है।

कई बार छोटी छोटी सी बीमारियाँ जैसे मुहं में घाव होना, स्किन पर खुजली होना, गला खराब होना या फिर सर दर्द महसूस होने लगे तब भी आपको एक बार डॉक्टर से अपने शरीर की जांच जरुर करवा लेनी चाहिए

Share this post

scroll to top