जरा हट के

लड़की हुई ऐसी प्रेम-दीवानी, रचा डाली सांप से ही शादी

आज तक आप यही सुनते आए होंगे कि प्यार अंधा होता है, प्यार में इंसान भी अंधा हो जाता है। प्यार में न तो उम्र देखी जाती है ना धर्म और ना जाति, प्यार में लोग बस दीवाने हो जाते हैं। ये सब अभी तक आपने सुना होगा या हो सकता है कि आपने देखा भी हो लेकिन इस लड़की दीवानगी तो ऐसी की प्यार में न इंसान देखा और न जानवर। जी हां ओडिशा कीे 30 साल की बिमबाड़ा दास को प्यार भी हुआ तो किसी इंसान से नहीं बल्कि एक सांप से और बिमबाड़ा सांप क प्यार में इस कदर दिवानी हुई कि उसके साथ सात फेरे ले लिए।

यकीन करना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन हकीकत में इस लड़की ने ऐसा कर लिया है। असल मे बिमबाला के घर के पास बने बिल में एक सांप लंबे समय से रह रहा तह और न जाने कब और कैसे बिमबाला को इस साँप से इस कदर प्यार हुआ कि उसने उसके साथ शादी कर ली। आश्चर्य की बात तो ये है कि सांप और इंसान की इस अनोखी शादी में पूरा गांव शामिल हुआ। लड़की को रोकने के बजाए गांववालों ने उसका साथ दिया।

मंत्रोच्चारपण और पूरे विधि विधान के साथ लड़की ने सांप के साथ शादी रचाई और उसे अपना पति मान लिया। उड़ीसा के खुर्दा जिले में हिंदू रीति-रिवाज के अनुसार सांप और लड़की की शादी कराई गई। सांप शादी में शामिल नहीं हो सका तो उसकी जगह तांबे का सांप बनकर फेरे करवाए गए। इस शादी में गांव के 2000 से ज्यादा लोग शामिल हुए। इस अनोखी शादी को लेकर बिमबाला का कहना है कि घर के पास बने बिल में रहने वाले सांप से उसे प्यार हो गया। वो जब भी उसे दूध पिलाने जाती, सांप बिल से बाहर आकर दूध पी लेता।

उसने कहा कि सांप भी उसे पसंद करता है इसलिए उसने कभी भी उसे डंसने की कोशिश नहीं की। जब लड़की ने सांप से शादी करने की बात कही तो गांववाले खुश हो गए। असल मे गाँववालों का मानना है कि इस शादी के बाद गांव की किस्मत बदल जाएगी।

Back to top button