सेहत

चेहरा चमकाने को भी करिए टूथब्रश का इस्तेमाल, ये उपाय जानकर दंग रह जाएंगे आप

टूथब्रश का प्रयोग हर कोई अपने गंदे पीले दांतों को साफ करने के लिए करता है। लेकिन कई बार आपने ये भी देखा होगा कि लोग टूथब्रश का प्रयोग और भी छोटे मोटे घरेलू काम में करते हैं। कई बार लोग टूथब्रश से जूते, बैग और कंघी या कांच भी साफ़ करते हैं। पर आज हम आपको कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं जिसपर शायद आपको यकीन नहीं होगा। क्‍या आपने कभी सुना है कि टूथब्रश के प्रयोग से आप चेहरे की भी सफाई कर सकते हैं? क्‍यों चौंक गए न लेकिन ये सत प्रतिशत सही है। आइए जानते हैं कैसे-

बता दें कि टूथब्रश का प्रयोग दांतों को घिसने के अलावा चेहरे पर भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है और इसके प्रयोग से आप अपने चेहरे के कील-मुँहासे और ब्लैकहेड्स की समस्या से आसानी से निजात पा सकते हैं।

हम सभी ये तो जानते ही हैं कि ब्लैकहेड्स एक आम समस्‍या है जिससे निपटने के लिए कई तरीके भी आजमाते होंगे। तो हम आपको बता दे कि चेहरे पर टूथपेस्ट लगाकर, उसे टूथब्रश से साफ़ करना भी ऐसा ही एक आसान सा उपाय है। इसके साथ ही यह बहुत ही कारगर उपाय भी है।

इसके लिए आप सबसे पहले टूथब्रश पर टूथपेस्ट लगा लें और फिर अपने चेहरे को धो कर पोछ लें। इसके बाद ब्रश को थोड़ा सा गीला कर ब्रश की मदद से टूथपेस्ट को ब्लैकहैड्स वाले एरिया पर लगाए, और कुछ देर तक धीरे धीरे रगड़े इसके बाद आप फिर से चेहरा धुल लें। ऐसा करते समय ये ध्‍यान रखना है कि पेस्ट आपकी आँखों के संपर्क में न आये। वहीं आपको ये भी ध्‍यान रखना है कि इसका प्रयोग करने के बाद आप टूथपेस्‍ट को दूबारा इस्‍तेमाल करने से पहले उसे गरम पानी में अच्छी तरह से खंगाल लें तभी दोबारा इस्तेमाल में करें।

Back to top button