राजनीति

मोदी के दौर में कितना बदल गई बीजेपी, अब आडवाणी के प्रचार की भी जरूरत नहीं

UP के लिए BJP ने किया स्टार प्रचारकों का ऐलान: 40 नेताओं की लिस्ट में लालकृष्ण आडवाणी का नाम नहीं

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उत्तर प्रदेश के लिए लोकसभा चुनाव-2019 के लिए स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है। सूची में पीएम नरेन्द्र मोदी, अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, अरुण जेटली, सुषमा स्वराज, उमा भारती शामिल हैं। लेकिन 40 स्टार प्रचारकों की इस सूची में लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी के नाम नहीं हैं।

बताते चलें कि लालकृष्ण आडवाणी को इस बार टिकट नहीं दिया गया है। फिलहाल कानपुर से सांसद मुरली मनोहर जोशी के बारे में भी ऐसी चर्चा है कि उनका भी टिकट कट सकता है.

वहीं, खुद से चुनाव ना लड़ने का ऐलान करने वाले कलराज मिश्रा, सुषमा स्वराज और उमा भारती के नाम इस सूची में शामिल किए गए हैं। उत्तर प्रदेश में पहले और दूसरे चरण में होने वाले चुनावों के लिए जारी की गई इस सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, राजनाथ सिंह, योगी आदित्यनाथ, केशव प्रसाद मौर्य, उमा भारती, हेमा मालिनी, नितिन गडकरी और अरुण जेटली जैसे दिग्गज नेताओं के नाम शामिल किए गए हैं।

लिस्ट में शामिल हैं 40 स्टार प्रचारकों के नाम

आपको यह भी बता दें कि इससे पहले समाजवादी पार्टी के स्टार प्रचारकों की एक सूची जारी की गई थी, जिसमें मुलायम सिंह यादव का नाम शामिल नहीं था। इसको लेकर पार्टी का जमकर मजाक उड़ाया गया। जिसके बाद एसपी ने स्टार प्रचारकों की सूची अपडेट करके मुलायम का नाम जोड़ दिया। बता दें कि इस बार मुलायम सिंह यादव मैनपुरी सीट से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं।

कई केंद्रीय मंत्री भी शामिल

यूपी में प्रचार करने वालों में कई केंद्रीय मंत्री भी शामिल हैं. पीएम नरेंद्र मोदी के अलावा केंद्रीय मंत्रिमंडल के गृहमंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, अरुण जेटली, सुषमा स्वराज, थावरचंद गहलोत, जगत प्रकाश नड्डा, पीयूष गोयल, स्मृति ईरानी, निर्मला सीतारमण जैसे बड़े नेता शामिल हैं.

16वें नंबर योगी का नाम

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पिछले कुछ समय में बीजेपी के सबसे बड़े कैंपनरों के रूप में उभरे हैं. उन्होंने त्रिपुरा, कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों के विधानसभा चुनाव के दौरान पार्टी के लिए प्रचार किया था. हालांकि, 40 प्रचारकों की इस लिस्ट में योगी आदित्यनाथ का नाम 16वें नंबर पर है. उनसे ऊपर कई केंद्रीय मंत्रियों का नाम शामिल है.

वरुण-मेनका का नाम नहीं!

इस लिस्ट में बीजेपी के कई दिग्गजों का नाम भी शामिल नहीं है. जैसे लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी को स्टार प्रचारकों की लिस्ट में शामिल नहीं किया गया है. साथ ही सुल्तानपुर से मौजूदा सांसद वरुण गांधी और केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी का नाम भी लिस्ट में नहीं हैं. गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही खबर थी कि मेनका इस बार अपना संसदीय क्षेत्र बदलना चाहती हैं और पीलीभीत से वरुण गांधी को चुनाव लड़वाना चाहती हैं.

Back to top button